Live News »

Panchayati Raj Election 2020: उदयपुर जिले की 224 पंचायतो में कल चुनी जाएगी 'गांव की सरकार' 
Panchayati Raj Election 2020: उदयपुर जिले की 224 पंचायतो में कल चुनी जाएगी 'गांव की सरकार' 

उदयपुर: पंचायत राज चुनावों के पहले चरण की सफल समाप्ति के बाद दूसरे चरण में कल मतदान होगा. उदयपुर जिले की 7 पंचायत समितियों की 224 पंचायतों में दूसरे चरण के तहत मतदान होगा. इस कार्य को लेकर जहां जिला निर्वाचन विभाग नें तैयारियां पूरी कर ली है, वही पुलिस प्रशासन भी चुनावों के इस चरण को शांतिपूर्ण और निष्पक्षता के साथ पूरा कराने को लेकर अलर्ट हैं. एक रिर्पोट:

उदयपुर जिले की झाडोल, ऋषभदेव, लसाडिया, सलूंबर, खैरवाडा, नयागांव और फलासिया पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों में होने वाले इस मतदान के लिए कुल 648 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं. इसके तहत 224 सरपंच औऱ 1658 वार्डपंच के लिए निर्वाचन होगा. निर्वाचन विभाग की ओऱ से इस कार्य हेतु मतदानकर्मीयों का अंतिम प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसके बाद सभी मतदान दल अपने नियत मतदान केन्द्रों पर पहुंच गये. 

पंचायत चुनाव का दूसरा चरण:
—करीब 3500 से ज्यादा पुलिस के अधिकारी औऱ कांस्टेबल किये गये है तैनात 
—1000 से ज्यादा पुलिसकर्मी बुलाये गये है नजदीकी जिलों से. 
—संवेदनशील मतदान केन्द्रो पर तैनात रहेगे सशस्त्र जवान. 

खामियों और समस्याओं से सबक:
यही नहीं पहले चरण के मतदान के दौरान रही खामियों और समस्याओं से सबक लेते हुए इस बार निर्वाचन विभाग के अधिकारी ज्यादा सावचेत हैं. खासकर मतदान केन्द्रों पर लाइट्स को लेकर अच्छी व्यवस्था की गई है, ताकि नियत समय के बाद भी यदि मतदाता मतदान केन्द्र के अंदर आ गये हैं, वोट नही डाल पाये है, तो उन्हे किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो. दरअसल इन सभी स्थानों पर मतदान समाप्ति के थोडी ही देर बाद मतगणना का कार्य शुरु कर दिया जाएगा. जिसके तहत सबसे पहले ईवीएम मशीन के जरिये हुये सरपंच पद के चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा और फिर बैलेट पेपर से हुये वार्ड पंच पद के चुनाव के परिणाम घोषित किये जायेंगे.  

... उदयपुर से रवि कुमार शर्मा की रिपोर्ट 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in