close ads


लॉकडाउन में फिर शुरू होगी पैसेंजर ट्रेन सेवा, आज शाम से होगी बुकिंग, 15 शहरों के लिए चलाई जाएगी ट्रेेन 

नई दिल्ली: देश में लॉकडाउन के बीच एक बार फिर यात्रियों के लिए रेल सेवा शुरू हो रही है. आज शाम 4 बजे से 15 चिन्हित ट्रेनों के लिए बुकिंग सर्विस शुरू होगी.  राजधानी दिल्ली से ये ट्रेन कुल 15 शहरों में जाएंगी. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बारे में रविवार को ट्वीट कर जानकारी दी.

वेबसाइट्स और मोबाइल एप से होगी टिकट बुक:
रेल मंत्रालय ने कहा कि टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट्स और मोबाइल एप के जरिए ही बुक हो सकेंगे. रेलवे और आईआरसीटीसी के एजेंटों के जरिए टिकट बुक नहीं हो पाएंगे. तत्काल और प्रीमियम तत्काल का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है. करंट बुकिंग भी नहीं की जा सकेगी.

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में सामने आये 84 नए केस,अकेले उदयपुर में सर्वाधिक 40 केस चिन्हित

चलाई जाएगी 15 यात्री ट्रेन: 
भारतीय रेल की ओर से 12 मई से कुल 15 यात्री ट्रेनों को चलाया जा रहा है, जिसके लिए 11 मई की शाम से बुकिंग शुरू होंगी. यह सभी ट्रेनें दिल्ली से चलेंगी और देश के अलग-अलग पंद्रह शहरों के लिए रवाना होंगी. लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को वापस उनके राज्य, घर पहुंचाने के लिए मौजूदा वक्त में भारतीय रेलवे के द्वारा कुछ ट्रेनें चलाई जा रही हैं. जो राज्य सरकार की सिफारिशों और आवश्यकता के मुताबिक चल रही हैं. अब जब पैसेंजर ट्रेन शुरू हो रही हैं, तो उसका इन ट्रेनों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. ये ट्रेनें अपनी तय तारीख और राज्य सरकार के अनुरोध के हिसाब से चलती रहेंगी.

भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर लिखा:
पैसेंजर ट्रेन की शुरुआत की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे की ओर से इस बारे में जानकारी भी दी गई. भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर लिखा, भारतीय रेल धीरे धीरे कुछ यात्री ट्रेन सेवाओं की शुरुआत करने जा रही है, लेकिन मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें वर्तमान व्यवस्था के अनुसार संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध पर सामान्य रूप से चलती रहेंगी. 

COVID-19: देश में कुल 67 हजार 152 कोरोना संक्रमित, अब तक 2206 लोगों की हुई मौत, अकेले महाराष्ट्र में मरीजों का एक तिहाई हिस्सा !

और पढ़ें