जयपुर पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाएगी - राजस्व मंत्री

पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाएगी - राजस्व मंत्री

पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाएगी - राजस्व मंत्री

जयपुर: राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने शुक्रवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया आने वाले समय में शीघ्र पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के कारण प्रक्रिया में विलम्ब हुआ है. उन्होंने सदन को यह भी आश्वासन दिया कि पटवारियों की हड़ताल के कारण आमजन के आवश्यक कार्य बाधित नहीं होने दिये जाएंगे. 

चौधरी प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे. उन्होंने बताया कि पटवारियों की हड़ताल के कारण उनके कार्यों को विभाग के उच्च अधिकारी कर सकेंगे, इसके आदेश निकाल दिये गये हैं. उन्होंने कहा कि पटवारियों की कई मांगें मान ली गई हैं, लेकिन कुछ मांगों के लिए कोरोना के कारण उत्पन्न हुई वित्तीय स्थिति के आधार पर अध्ययन करवाया जाएगा. 

तत्कालीन सरकार द्वारा कुछ समझौते किये गये थे:
उन्होंने बताया कि पटवारियों की हड़ताल पूर्ववर्ती सरकार के समय वर्ष 2018 में हुई थी, उस समय तत्कालीन सरकार द्वारा कुछ समझौते किये गये थे, लेकिन उनके कार्यकाल के दौरान उनमें कोई प्रगति नहीं हुई. वर्तमान सरकार के आने पर पर उनकी कई मांगों जैसे शैक्षणिक योग्यता आदि के संबंध में फैसले लिये गये. उन्होंने स्पष्ट किया कि पटवारियों की हड़ताल नई भर्तियों के संबंध में नहीं है. उन्होंने बताया कि ग्रेड पे, प्रमोशन एवं चयनित वेतनमान 10-20-30 के स्थान पर 7-14-21 करने तथा कोटा संभाग में हडताल के मुद्दे पर पटवारियों द्वारा हडताल की गई है. उन्होंने कहा कि राज्य हित में पटवारियों को अपनी हड़ताल वापस लेनी चाहिए. 

कोरोना के कारण भर्ती प्रक्रिया में विलम्ब हुआ:
राजस्व मंत्री ने पटवारी भर्ती के लिए 17 जनवरी 2020 को निकाली गई विज्ञप्ति के बारे में कहा कि कोरोना के कारण तथा उस समय कर्मचारी चयन बोर्ड के हालातों के कारण भर्ती प्रक्रिया में विलम्ब हुआ. उन्होंने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही भर्ती प्रक्रिया पूरी कर नये पटवारियों का चयन किया जाएगा तथा रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी.
 

और पढ़ें