जयपुर VIDEO: देशभर में छाई राजस्थान डिस्कॉम की परफॉर्मेंस ! पिछले वित्तीय वर्ष की ऑल इंडिया रैंकिंग में मिला दूसरा पायदान 

VIDEO: देशभर में छाई राजस्थान डिस्कॉम की परफॉर्मेंस ! पिछले वित्तीय वर्ष की ऑल इंडिया रैंकिंग में मिला दूसरा पायदान 

जयपुर: राजस्थान डिस्कॉम ने देशभर की बिजली कंपनियों में बेहतर परफॉर्मेंस देकर गहलोत सरकार का मान बढ़ाया है. उपभोक्ताओं की शिकायत निवारण समेत चार मापदंडों में केंद्र सरकार की ओर से रैंकिंग में जयपुर और अजमेर डिस्कॉम देशभर में टॉप टेन में शामिल हुई है.जबकि जोधपुर डिस्कॉम ने भी बी कैटेगरी हासिल की है. दरअसल, केंद्र सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को प्रदान की जाने वाली सेवाओं और उनकी शिकायतों के त्वरित निवारण के हिसाब से 4 मापदंड तय किए हैं... इन चारों मापदंडों के हिसाब से देश भर की बिजली कंपनियों की रेटिंग तय की जाती है, जिसकी जिम्मेदारी केंद्रीय उपक्रम आरईसी को दी गयी है.

हाल ही में आरईसी ने राष्ट्रीय स्तर पर 2020-21 में देश की 60 डिस्काॅम के प्रदर्शन की रिपोर्ट जारी की है.जिसमे राजस्थान की तीनों डिस्काॅम का बेहतर रहा है.प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा भास्कर ए. सावंत ने बताया कि आरईसी (REC) की रिपोर्ट के अनुसार फाॅल्ट रेक्टीफिकेशन एवं ग्रीवेंस रिड्रेसल में राष्ट्रीय स्तर पर 60 मे से केवल 4 डिस्काॅम की बेस्ट परफॉर्मेंस रही, जिसमें 2 डिस्काॅम राजस्थान की है. इसमें जयपुर एवं जोधपुर डिस्काॅम को ए़ + ग्रेड एवं अजमेर डिस्काॅम को ए ग्रेड मिली है.

राजस्थान की तीनो डिस्कॉम को कैटेगरीवार मिली रैंकिंग:
डिस्कॉम : ऑपरेशनल रिलायबिलिटी - कनेक्शन - MBC - फॉल्ट रेक्टिफिकेशन - एग्रीगेट रैंकिंग
जयपुर डिस्काॅम            ए       ए       बी      ए़+     बी़+
अजमेर डिस्काॅम           बी़+    बी़+    सी़+    ए       बी़+
जोधपुर डिस्काॅम          बी़+    बी़+    सी़+    ए़+     बी

चारों मापदण्डों की ग्रेडिंग के अनुसार जयपुर व अजमेर डिस्काॅम को बी़ + ग्रेड और जोधपुर डिस्काॅम को बी ग्रेड मिली है.जयपुर डिस्कॉम एमडी अजीत सक्सेना ने बताया कि ओवरओवर ग्रेडिंग के अनुसार जयपुर व अजमेर डिस्काॅम से केवल 7 डिस्काॅम आगे है एवं जोधपुर डिस्काॅम से 18 डिस्काॅम्स की रेटिंग अधिक है. ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने देशभर में राजस्थान डिस्कोम की परफॉर्मेंस का फील्ड अभियंताओं और टीम वर्क को दिया है.भाटी ने कहा है कि इस रैंकिंग से बिजली कार्मिकों का हौसला बढ़ेगा और वे इससे भी बेहतर तरीके से काम करके उपभोक्ताओं को क्वालिटी सेवाएं देंगे ! 

और पढ़ें