राजस्थान हाईकोर्ट में सचिन पायलट कैंप की याचिका दायर, ​हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू

जयपुर: राजस्थान हाईकोर्ट में सचिन पायलट की ओर से याचिका दायर की गई है. यह याचिका राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस के खिलाफ दायर की गई है. इस पर आज दोपहर 3 बजे पायलट की याचिका पर सुनवाई होगी. आपको बता दें कि सचिन पायलट कैंप की ओर से हाईकोर्ट में अर्जी लगाई गई है. इस पर आज दोपहर 3 बजे पायलट की याचिका पर सुनवाई होगी. विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस के खिलाफ याचिका दायर की है. जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा की बेंच सुनवाई करेगी. वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे, मुकुल रोहतगी वर्चुअली पैरवी कर सकते है.

विधानसभा स्पीकर ने नोटिस किया जारी:
इससे पहले विधानसभा स्पीकर डॉ. सीपी जोशी ने कांग्रेस के 19 बागी विधायकों को नोटिस जारी किया है. नोटिस में विधायकों से 3 दिन में जवाब मांगा है. जवाब नहीं देने पर स्पीकर विधायकों को अयोग्य घोषित कर सकते हैं. स्पीकर 3 माह तक समय ले सकते हैं. हालांकि मौजूदा परिस्थितियों के तहत लगता यही है कि स्पीकर जल्द ही निर्णय लेंगे. 

उपचुनाव कराने की तैयारियां शुरू:
वहीं दूसरी ओर सूत्रों के मुताबिक 19 बागी कांग्रेस विधायकों के क्षेत्रों में उपचुनाव कराने की तैयारियां शुरू हो गई है. यह फैसला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने लिया. इन सभी क्षेत्रों में उपयुक्त उम्मीदवारों की खोज का काम भी शुरू हो गई है. जैसे ही विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इनकी सदस्यता समाप्त होने की कार्यवाही पूरी होगी. तो वहां उसी दिन से उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इन क्षेत्रों के कुछ भाजपा नेता भी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने के इच्छुक है. इन सभी सीटों पर चुनाव लड़ने वालों की लंबी कतार है. 

और पढ़ें