जयपुर Petrol Diesel Price: 15 दिन में 13वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आम आदमी का बिगड़ा बजट

Petrol Diesel Price: 15 दिन में 13वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आम आदमी का बिगड़ा बजट

Petrol Diesel Price: 15 दिन में 13वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आम आदमी का बिगड़ा बजट

जयपुर: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में स्थिरता के बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 15 दिन में आज 13 वीं बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए. 

राजधानी जयपुर में आज पेट्रोल 88 पैसे प्रति लीटर और डीजल 82 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया. आज पेट्रोल 117.15 रुपए जबकि डीजल 100.11 रुपए लीटर के स्तर पर पहुंच गया है. पिछले 12 दिन में पेट्रोल में 10.09 रुपए जबकि डीजल में 9.41 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. 

दरअसल रूस यूक्रेन युद्ध के चलते पेट्रोल डीजल की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मांग और आपूर्ति गड़बड़ा गई है. भारत में भी पेट्रोल-डीजल की कुल मांग की 70 फ़ीसदी आपूर्ति आयात के जरिए ही होती है. ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में वृद्धि के साथ ही देश में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ना शुरू हो गए हैं. 

आने वाले 1 पखवाड़े में पेट्रोल-डीजल के दाम में 10 से ₹15 तक की और वृद्धि संभव:
अभी जिस तरह के ट्रेंड सामने आ रहे हैं उससे आशंका है कि आने वाले 1 पखवाड़े में पेट्रोल-डीजल के दाम में 10 से ₹15 तक की और वृद्धि हो सकती है. ऐसे में अप्रैल में महंगाई अपने चरम पर होगी. पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से ट्रांसपोर्ट की दर में वृद्धि होगी और ट्रांसपोर्ट की दर में वृद्धि होने से खाद्य तेल, दाल, अनाज, सब्जी, निर्माण सामग्री सहित तमाम वस्तुएं महंगी हो जाएंगी.

और पढ़ें