इस्लामाबाद Pakistan में पेट्रोल की कीमतों ने मचाया हाहाकार, एक दिन में 24 रुपये बढ़े दाम

Pakistan में पेट्रोल की कीमतों ने मचाया हाहाकार, एक दिन में 24 रुपये बढ़े दाम

Pakistan में पेट्रोल की कीमतों ने मचाया हाहाकार, एक दिन में 24 रुपये बढ़े दाम

इस्लामाबाद: आर्थिक तंगी से झूझ रहा पाकिस्तान महंगाई लगातार सिर उठा रही है. इसी बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई है. देश में पिछले 20 दिनों के अंदर पेट्रोल की कीमतों में तीसरी बढ़ोतरी हई. आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में एक दिन में प्रति लीटर पेट्रोल पर 24 रुपये बढ़ाए गए हैं. पाकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 233.89 रुपये पहुंच गई है. पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल (Miftah Ismail) सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि नई कीमतें 15 जून से लागू होंगी. 

पेट्रोल की अंतरराष्ट्रीय कीमत 120 डॉलर प्रति लीटर थी: 
वहीं, डीजल की कीमत में 16.31 रुपये की बढ़ोतरी के बाद 263.31 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. वित्त मंत्री इस्माइल ने कहा कि सरकार के पास अंतरराष्ट्रीय कीमतों का असर पाकिस्तान में उपभोक्ताओं पर डालने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में एक और बढ़ोतरी के कारणों के बारे में बताते हुए मंत्री इस्माइल ने कहा कि पेट्रोल की अंतरराष्ट्रीय कीमत 120 डॉलर प्रति लीटर थी. 

सरकार पेट्रोल सब्सिडी पर 120 अरब रुपये खर्च कर रही है. मैं 30 साल से देश के हालात देख रहा हूं, लेकिन महंगाई के लिहाज से ऐसी स्थिति मैंने कभी नहीं देखी. रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान की सरकार ने हाल ही में अपना आयात खर्च घटाने के लिए 41 चीजों के आयात पर 2 महीने के लिए रोक लगा दी थी. खराब आर्थिक हालातों से गुजर रहे पाकिस्तान में खाने-पीने की चीजों के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसी बीच, पाकिस्तान ने अब अपने नागरिकों से चाय का इस्तेमाल कम से कम करने की गुजारिश की है. पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल ने वहां की अवाम से कहा है कि वो चाय कम से कम पिएं. बता दें कि पाकिस्तान में दाल, चीनी, सब्जियों और फलों के दाम आसमान छू रहे हैं. 

 

और पढ़ें