फिलीपीन के राष्ट्रपति संकट के बीच कांग्रेस को अंतिम बार करेंगे संबोधित 

फिलीपीन के राष्ट्रपति संकट के बीच कांग्रेस को अंतिम बार करेंगे संबोधित 

फिलीपीन के राष्ट्रपति संकट के बीच कांग्रेस को अंतिम बार करेंगे संबोधित 

मनीला: फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते देश में जारी महामारी, एक बदहाल अर्थव्यवस्था और नशा विरोधी रक्त रंजित दमनकारी अभियान जैसे संकटों के बीच पद छोड़ रहे हैं और कांग्रेस को सोमवार को अंतिम बार संबोधित करेंगे. नशा विरोधी अभियान को लेकर अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत में सामूहिक हत्या की शिकायत की जा चुकी है.

सत्तारूढ़ पार्टी के आह्वान का किया समर्थन: 
सहयोगियों ने 76 साल के राष्ट्रपति के रिकार्ड का का सरकारी टीवी पर बचाव किया और अपराध, गरीबी, भ्रष्टाचार, दशकों पुरानी कम्युनिस्ट एवं मुस्लिम छापामार गतिविधियों के खिलाफ उनके संघर्ष तथा बुनियादी ढांचे के निर्माण का उल्लेख करते हुये भाषण दिया. उन्होंने सत्तारूढ़ पार्टी के उस आह्वान का समर्थन किया जिसमें यह कहा गया था कि अगले साल जून में कार्यकाल पूरा होने के बाद दुतेर्ते को बेटी के साथ उपराष्ट्रपति का चुनाव लड़ना चाहिये. दुतेर्ते 2016 के मध्य में राष्ट्रपति बने थे.

भी मनीला की महापौर है दुतेर्ते की बेटी:
दुतेर्ते की बेटी अभी मनीला की महापौर है और (अगले साल) नौ मई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिये मैदान में है. विपक्षी अधिवक्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट में जाने की धमकी दी है और कहा है कि यह संवैधानिक कार्यकाल की सीमा का उल्लंघन होगा. फिलीपीन के राष्ट्रपति केवल एक कार्यकाल के लिये होते हैं. प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष लॉर्ड एलन वेलास्को ने एबीएस सीबीएन न्यूज से बातचीत में कहा कि एक बहुत अच्छे राष्ट्रपति के लिये छह साल का कार्यकाल पर्याप्त नहीं होता है. 

उन्होंने कहा कि वह दुतेर्ते के उप राष्ट्रपति पद के लिये उनका समर्थन करेंगे. दुतेर्ते के संबोधन की पूर्व संध्या पर वामपंथी कार्यकर्ताओं ने सड़क के किनारे बड़ा बैनर लटाया जिस पर लिखा था कि अलविदा दुतेर्ते. फिलीपीन में 15 से अधिक संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं और 27224 की मौत हो चुकी है.

और पढ़ें