Live News »

VIDEO: गड्ढे खोदकर पानी के जुगाड़ की मजबूरी, बूंद-बूंद की तलाश

VIDEO: गड्ढे खोदकर पानी के जुगाड़ की मजबूरी, बूंद-बूंद की तलाश

पाली: 'पानी एक खोज' में हम आपको दिखा रहे हैं एक ऐसी डरावनी तस्वीर जिसे देखकर आप विचलित हो जाएंगे. इस गांव में लोग सूखे तालाब में गड्ढे खोदकर पानी का जुगाड़ करने को मजबूर है. बच्चे, महिलाएं बुजुर्ग यहां गड्ढे खोदते हुए मिलेंगे. पास ही के सूखे कुए में असंख्य बाल्टीयों के बीच होती है हर बूंद पानी की जद्दोजहद. हमारे सहयोगी मदन कलाल पहुंचे हैं पाली के अरटिया गांव में...देखिए यहां का दर्दभरा नजारा.....

और पढ़ें

Most Related Stories

पाली में युवक की बेरहमी से हत्या, परिजनों ने लगाया बजरी माफियाओं पर हत्या का आरोप

पाली में युवक की बेरहमी से हत्या, परिजनों ने लगाया बजरी माफियाओं पर हत्या का आरोप

पाली: सदर थाना इलाके के सोनाई माझी गांव में टोल नाके के पास एक युवक की बेरहमी के साथ हत्या की गई है. हत्या की जानकारी मिलने के बाद परिजनों ने बजरी माफियाओं पर गंभीर आरोप लगाए हैं. पुलिस ने इस घटना को लेकर 5 लोगों हिरासत में लिया है. सदर थाना इलाके के पाली उदयपुर मेगा हाईवे पर टोल नाके के निकट रविवार को एक युवक का खून से सना शव मिलने के बाद क्षेत्र में सनसनी फैल गई.

बजरी माफियाओं पर हत्या का आरोप:
घटना की जानकारी मिलने के बाद सदर थाना पुलिस और पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंच गए. मृतक की शिनाख्त सोनाई माझी के पूर्व सरपंच नाहर सिंह के पुत्र राजू सिंह के रूप में हुई है. मृतकों के परिजनों की ओर से बजरी माफियाओं पर हत्या का आरोप लगाते हुए सदर थाने में मुकदमा दर्ज करवाया है. ज्ञात रहे कि राजू सिंह और बजरी कारोबार से जुड़े लोगों के बीच शनिवार की शाम को एक खेत के ऊपर आपसी कहासुनी हुई थी और शनिवार की देर रात्रि को टोल नाके के निकट शराब की दुकान के बाहर राजू सिंह की हत्या कर शव यहां छोड़ कर हमलावर फरार हो गए. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान, डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनेगा भारत,अब देश में ही बनेंगे 101 रक्षा उपकरण

आपसी रंजिश का बताया जा रहा है मामला:
राजू सिंह पिछले लंबे समय से बजरी के अवैध कारोबार को लेकर लगातार सदर थाना पुलिस को सूचना दे रहा था, लेकिन कार्रवाई नहीं होने के चलते इस कारोबार से जुड़े लोगों ने इसे अपना निशाना बना लिया. जबकि पुलिस की ओर से मामला आपसी रंजिश का बताया जा रहा है. घटना को लेकर 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है. घटना में  खास बात यह है कि हत्या के 8 घंटे बाद भी पुलिस अधिकारी मीडिया को अधिकृत तौर पर कोई जानकारी देने के लिए तैयार नहीं है. पुलिस ने शव को बांगड़ अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है जहां कोविड-19 रिपोर्ट आने के बाद मृतक का पोस्टमार्टम किया जाएगा. 

VIDEO: पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा बोले, बीजेपी चुनी हुई सरकार गिराने में व्यस्त, प्रदेश में षड्यंत्र नहीं होगा कामयाब

लोकतंत्र बचाने के लिए कांग्रेस का धरना प्रदर्शन, जिला कलक्टर को सौंपा राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन

लोकतंत्र बचाने के लिए कांग्रेस का धरना प्रदर्शन, जिला कलक्टर को सौंपा राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन

पाली: लोकतंत्र बचाने को लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर कांग्रेस बैनर तले शनिवार को कलेक्ट्रेट पर जिलेभर से आए कांग्रेस जनों ने धरना देकर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया है. राजस्थान में जारी सत्ता के महासंग्राम के बीच में लोकतंत्र बचाने को लेकर पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ के नेतृत्व में जिले पर आए कांग्रेस जनों ने कलेक्ट्रेट पर धरना देकर राष्ट्रपति के नाम जिला कलेक्टर अंशदीप को ज्ञापन सौंपा है. 

प्रो. विनोद कुमार को नियुक्त किया गंगा सिंह विवि का कुलपति, राज्यपाल ने दी नियुक्ति

जिलेभर के कांग्रेस कार्यकर्ता और पदाधिकारी पहुंचे:
जिला स्तरीय प्रदर्शन में बारिश के बावजूद बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता व पदाधिकारी भाग लेने पहुंचे थे. इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिशुपाल सिंह राजपुरोहित सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र से वाहनों के काफिले के साथ धरने में भाग लेने पाली पहुंचे.

सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त:
लगभग 3 घंटे चले इस धरने को पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़, पूर्व संसदीय सचिव दिलीप चौधरी, पूर्व नगर परिषद सभापति केवल चंद गुलेच्छा, प्रदीप हिंगड़ महावीर सिंह सुकरलाई सहित कई वक्ताओं ने संबोधित किया. धरने को लेकर पुलिस विभाग की ओर से सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए थे.

देशव्यापी धरना प्रदर्शन करेगी कांग्रेस, देशभर के राजभवन के बाहर भी होगा प्रदर्शन

मारवाड़ जंक्शन में पकड़े गये 49 जुआरी, 35 लाख से अधिक की राशि के साथ 13 से अधिक लग्जरी गाड़ियां जब्त

मारवाड़ जंक्शन में पकड़े गये 49 जुआरी, 35 लाख से अधिक की राशि के साथ 13 से अधिक लग्जरी गाड़ियां जब्त

पाली: जिले के मारवाड़ जंक्शन उपखंड क्षेत्र के चावड़िया गांव के एक निजी फार्म हाउस पर जुआरियों के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 49 जुआरियों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से 35 लाख से अधिक की राशि बरामद कर 13 से अधिक लग्जरी गाड़ियों को जब्त किया. पुलिस को लंबे समय से इलाके के फार्म हाउस पर ताश के पत्ते गोटियों से जुआ खेलने शिकायत मिल रही थी. जहां बड़ी मात्रा में अलग-अलग शहरों से जुआरी आते थे और जुआ खेला जाता था. 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 9 मौत, 127 नये पॉजिटिव केस आए सामने 

तीन थानों की पुलिस ने जाब्ते के साथ फार्म हाउस पर दबिश दी:  
देर रात भी जोधपुर, पाली, उदयपुर सहित आसपास के छोटे शहरों से ताश के पत्तों से जुआ लगाने के लिए फार्म हाउस पर आये थे. मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने घेराबंदी कर तीन सीओ के साथ तीन थानों की पुलिस ने जाब्ते के साथ फार्म हाउस पर दबिश दी और सभी जुआरियों को पकड़ लिया. पुलिस ने सभी को पकड़कर मारवाड़ जंक्शन थाने लाई. जहां देर रात तक कार्रवाई चलती रही. 

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 21वें दिन आई तेजी, जानिए क्या हो गए हैं भाव 

पुलिस द्वारा मामले को दबाने की कोशिश की गई:
पुलिस द्वारा मामले को दबाने की कोशिश की गई लेकिन स्थानीय मीडिया कर्मी देर रात तक थाने परिसर में बैठे रहे जिसके चलते पुलिस ने कोई खुलासा नहीं किया. आखिरकार सुबह प्रेस नोट जारी कर पुलिस ने मामला खुलासा करते हुए 49 जुआरियों की गिरफ्तारी के साथ 35 लाख से अधिक नकदी की बरामदगी बताई. सवाल यह उठता है कि आखिर पुलिस ने देर रात तक चली कार्रवाई को थाने में मौजूद मीडिया कर्मियों को क्यों नहीं बताया और क्यो मामले को लेकर पुलिस टालमटोल करती रही. 

एसीबी ने कसा शिकंजा, डिस्कॉम कर्मचारी को 2 हजार की रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

एसीबी ने कसा शिकंजा, डिस्कॉम कर्मचारी को 2 हजार की रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

पाली: पाली एसीबी ने बर डिस्कॉम के एईएन ऑफिस में कार्यवाही करते हुए तकनीकी सहायक दिलीप धाकड़ को 2000 की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है. मामले की जानकारी देते हुये एडिनशल एसपी कैलाश जुगावत ने बताया कि बर के परिवादी एक किसान ने अपने खेत पर बिजली कनेक्शन के लिए डिस्कॉम में आवेदन कर रखा था. कोसां ने कनेक्शन को सारी औपचारिकता पूरी कर ली बस ट्रांस्फोर्मर लगाना बाकी रहा. इसके लिए एईएन ऑफिस में तकनीकी सहायक स्टोर कीपर दिलीप धाकड़ से मिला तब उसने ट्रांसफोर्मर लगाने को एवज में 4500 हजार रुपये मांगे. 

गुजरात में कांग्रेस के एक और विधायक ने छोड़ा हाथ का साथ, राज्यसभा चुनाव से पहले अब तक 8 विधायकों ने दिया इस्तीफा 

परिवार ने 2000 रुपये पहल दिये और बाकी आज देने को बात की: 
इसको लेकर परिवार ने 2000 रुपये पहल दिये और बाकी आज देने को बात की. जिसकी शिकायत परिवादी ने एसीबी मेंकी ओर सत्यापन के समय परिवादी ने शेष ढाई हजार की जगह दो हजार देने की बात की जिस पर तकनीकी सहायक राजी हो गया. आज जब परिवादी एईएन ऑफिस पुहंचा और शेष दो हजार देने गया तब एसीबी टिम ने उसे रंगे हाथों पकड़ लिया और ओर ऑफिस को अपने कब्जे में कर कार्यवाही कर जांच शुरू कर दी. 
Rajasthan Corona Updates: दस हजार के करीब पहुंची संक्रमितों की संख्या, 7162 मरीज हुए रिकवर 

LOCKDOWN.2 : पाली के रोहट में ट्रक में सवार 40 लोगों को पकड़ा, महाराष्ट्र से जोधपुर आ रहे थे सभी

LOCKDOWN.2 : पाली के रोहट में ट्रक में सवार 40 लोगों को पकड़ा, महाराष्ट्र से जोधपुर आ रहे थे सभी

पाली: कोरोना को लेकर देश में लाॅकडाउन 2 लागू होने के बाद अब मजदूर हजारों रुपए खर्च कर अपने घर जाने का प्रयास करते देखे जा रहे है. ऐसा ही मामला सामने आया  पाली-जोधुपर मार्ग पर रोहट के पास. जहां पर पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान 1 ट्रक में छिपकर जाते हुए 1महिला, बच्चे सहित 40 लोग को पकडा है.

Rajasthan Coronavirus Updates: प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 1100 पार, अब तक 14 लोगों की मौत

सभी को किया क्वारेंटाइन:
एएसपी रामेश्वरलाल ने बताया कि अल सुबह रोहट के पास नाकांबंदी के दौरान 1 ट्रक की गति ज्यादा होने की वजह से पुलिस ने रूकवाया और जांच के दौरान उसमें महिला सहित 40 लोगो को 1 साथ पास-पास बैठा देखकर ट्रक को जब्त किया. साथ ही सभी को  सरकारी अस्पताल भिजवाया गया. ये सभी विवेकानन्द सरकारी स्कुल में बने क्वारेन्टाइन सेन्टर भेजे गए, जहां सभी की चिकित्सा कर्मी स्क्रीनिंग करेंगे, साथ ही क्वारेन्टाइन किया गया. 

यह सबसे चौकाने वाली बात:
सबसे चौकाने वाली बात यह है कि जब पुरे देशभर के राज्यों की सीमाएं सील है, ऐसे में इस ट्रक को महाराष्ट्र से जोधपुर आते वक्त किसी ने इन्हे रोका नहीं. पुलिस जांच में सभी लोग जोधपुर के आस-पास के गांव में मजदूर बताये जा रहे और काम के लिये महाराष्ट्र में रह रहे थे. फिलहाल जिला प्रसाशन ने ट्रक चालक को हिरासत में लेकर ट्रक को जब्त कर सभी को रोहट के क्वारेन्टाइन सेन्टर में भर्ती करवाया जहां उनकी जांच जारी है. ​
Covid-19 Updates: दिल्ली में पिज्जा डिलीवरी बॉय कोरोना संक्रमित, 72 परिवार हुए होम क्वारनटीन

देह व्यापार कराने वाली सरगना महिला सहित दो युवतियां गिरफ्तार

देह व्यापार कराने वाली सरगना महिला सहित दो युवतियां गिरफ्तार

पाली: शहर की बीपीएल कॉलोनी में पिछले लंबे समय से एक दंपति द्वारा कुछ महिलाओं से देह शोषण करने का मामला सामने आया है. मामले की जानकारी देते हुए सीओ सिटी नारायण्दान ने बातया कि शहर के शहीद भगत सिंह कोलोनी में मुखबीर की सूचना पर कोतवाली पुलिस ने कार्रवाई करते हुए जिस्मफरोशी के धंधे में लिप्त महिला सरगना सहित 2 युवतियों को गिरफ्तार किया है. 

VIDEO: मुख्य सचिव डी बी गुप्ता ने बताई प्रदेश में कोरोना की जमीनी हकीकत 

नशे की गोलियां खिलाकर करते थे देह शोषण:
पीड़ित युवती ने बताया कि जब भी वह उसका विरोध करती तो सरगना महिला उसके साथ मारपीट करते हुए नशे की गोलियां खिलाकर बेहोश कर देती और कई बार तो नशे की हालत में ही देह शोषण जैसा गंदा काम करवाती और सरगना जन्नत बानो के साथ इंदिरा नाम की महिला भी शामिल है. इस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सरगना महिला सहित दो महिलाओं को गिरफ्तार किया. वहीं इस पूरे प्रकरण में एक पुलिसकर्मी का नाम सामने आने की संभावना जताई जा रही हैं. एसपी राहुल कोटोकी ने भी मामले में दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई के आदेश दिये है.   

 Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन 

9 माह की मासूम बेटी की जमीन पर पटककर पिता ने की हत्या, बाद जमीन में दफनाया

9 माह की मासूम बेटी की जमीन पर पटककर पिता ने की हत्या, बाद जमीन में दफनाया

रायपुर(पाली): एक बेरहम पिता ने अपने ही 9 माह की मासूम बेटी की गला घोटकर दर्दनाक हत्या कर दी और फिर शव को जमीन में दफना दिया. मामला रायपुर मारवाड़ उपखण्ड के सेन्दड़ा थाना क्षेत्र के चिताड़ गांव का है. वैसे तो सरकारें बेटी बचाओ अभियान के लिए कई तरह के योजनाओं के साथ ग्रामीणों को जागरूक करने में लगी हैं. मगर पाली जिले में बेटी बचाओ अभियान के रोल मॉडल में 9 माह की बेटी कि उसके ही बाप ने क्रूरता पूर्वक हत्या कर उसके शव को दफन दिया. तीसरी संतान के रूप में बेटी पैदा करने पर आरोपी ने इस जघन्य घटना को अंजाम दिया. आरोपी की दूसरी संतान के रूप में बेटा भी हैं मगर तीसरी संतान को भी वह बेटे की रूप में चाहता था. ये घटना सेन्दड़ा थाना क्षेत्र के चिताड़ गांव की है.

मासूम को दी दर्दनाक मौत:
10 मार्च कि सुबह आरोपी ने अपनी मासूम बेटी का गला घोंट कर मारा था.  दिन भर घर में ही पड़ा रखा. शाम ढलने के बाद उसने अकेले ही गांव मे शव को दफना कर फरार हो गया. गुरुवार सुबह मृतका की मां द्वारा इस दिल दहलाने वाले मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आ गए. घटना की जानकारी मिलने पर जैतारण डीएसपी सुरेश कुमार रायपुर एसडीएम भंवरलाल जनागल चेहरा थाना प्रभारी प्रेमाराम बिश्नोई समेत पुलिस जाब्ता और प्रशासन दल मौके पर पहुंच कर जिला कलेक्टर की अनुमति के बाद दफनाए गए शव को बाहर निकाल कर उसका मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया इसके बाद वापस ग्रामीणों की मौजूदगी में उसे सुपुर्द ए खाक किया गया आरोपी को गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Corona in india: दिल्ली सरकार का बड़ा एलान, राज्य में नहीं होंगे IPL के मैच

नारी निकेतन जाकर रचाई थी शादी:
मासूम बेटी का हत्यारा आरोपी मनोहर मेहरात को जब समाज ने बेटी नहीं दी तो आरोपी ने जयपुर के नारी निकेतन से जाकर सुनीता से शादी रचाई उसके बाद आरोपी के एक बेटी हुई तब से आरोपी मनोहर मेहरात सुनीता के साथ मानसिक प्रताड़ना व परेशान करना शुरू कर दिया. उसके बाद सुनीता ने बेटे को जन्म दिया उसके बाद ही आरोपी के स्वभाव में बदलाव आ गया. मगर जब तीसरी बार सुनीता मां बनी तब उसने मासूम बेटी रवीना को जन्म दिया. तब से ही आरोपी मनोहर मेहरात रवीना को मौत के घाट उतारने की सोच रहा था. आखिरकार 10 मार्च को उसने मासूम बेटी को जमीन पर पटक कर गला घोट कर हत्या कर दी.

आरोपी करता है सीमेंट फैक्ट्री में मजदूरी का काम:
आरोपी मनोहर मेहरात एक सीमेंट फैक्ट्री में मजदूरी का काम कर रहा था. साथ ही जादू टोने और टोटके का भी काम करना बताया जा रहा है. पुलिस का कहना है कि आरोपी मनोहर मेहरात सीमेंट में मजदूरी करता है. साथ ही वह गांव में ही रहकर भोपा गिरी भी करता था. अंधविश्वास के कई टोटकों में माहिर इस युवक की समाज में शादी नहीं हो रही थी इसके चलते उसने जयपुर में नारी निकेतन में रहने वाली सुनीता को आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कर अपने साथ ले आया था 5 साल से वह गांव में उसी के साथ रह रहा था. बताया जाता है कि वह सुनीता पर भी शक करता था. तीसरी संतान के रूप में हुई बेटी को लेकर भी वहां अक्सर सुनीता के चरित्र पर सवाल भी खड़ा करता था.

VIDEO: क्या 'कोरोना' का इलाज हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में होगा कवर? जानिए पूरी जानकारी

पाली: भीम सेना के भारत बंद के आव्हान पर विरोध प्रदर्शन, निकाली रैली

पाली: भीम सेना के भारत बंद के आव्हान पर विरोध प्रदर्शन, निकाली रैली

पाली: भीम सेना के भारत बंद के आव्हान पर पाली में भी विरोध रैली निकाली गई. रैली में भाजपा सरकार द्वारा एसटी/एससी पदोन्नति में आरक्षण लाभ को खत्म करने समेत सीएए एवं एनआरसी के विरोध में निकाली गई.

दिल्ली: CAA के खिलाफ महिलाओं का प्रदर्शन, जाफराबाद में सुरक्षा कारणों से मेट्रो स्टेशन बंद

इस रैली में पाली भीम आर्मी दलित समुदाय के साथ अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने शहर के अम्बेडकर सर्किल पर एकत्रित होकर बाबा साहेब की प्रतिमा को माला पहनाई और जुलूस के रूप में रवाना होकर सूरजपोल सर्किल पर मानव श्रृंखला बनाकर अपना विरोध जताया.

भारत यात्रा को लेकर डोनाल्ड ट्रंप उत्साहित, शेयर किया बाहुबली अवतार वाला VIDEO 

वहीं जिला कलेक्टर दिनेश चन्द्र जैन को राष्ट्रपति के नाम को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में बताया कि अगर दलित आरक्षण के साथ छेड़छाड़ की गई तो आने वाले समय में भारत सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

Open Covid-19