पीयूष गोयल ने जताई वैश्विक स्तर पर कोविड रोधी टीके का उत्पादन तेजी से बढ़ाने के लिए परिवेश बनाने की जरूरत

पीयूष गोयल ने जताई वैश्विक स्तर पर कोविड रोधी टीके का उत्पादन तेजी से बढ़ाने के लिए परिवेश बनाने की जरूरत

पीयूष गोयल ने जताई वैश्विक स्तर पर कोविड रोधी टीके का उत्पादन तेजी से बढ़ाने के लिए परिवेश बनाने की जरूरत

नई दिल्लीः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर टीके का तेजी से उत्पादन बढ़ाने के लिए अनुकूल परिवेश सृजित करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि इसके लिए डब्ल्यूटीओ में बौद्धिक संपदा संरक्षण से संबंधित बाधाओं समेत सभी अवरोधों को अस्थायी तौर पर दूर किए जाने की आवश्यकता है.

कोविड-19 टीके, संबद्ध दवाओं और उपचार पर जोरः
पीयूष गोयल ने कहा कि इस संदर्भ में भारत और दक्षिण अफ्रीका ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के 57 अन्य देशों के साथ कोविड-19 की रोकथाम और उपचार को लेकर बौद्धिक संपदा अधिकारों के व्यापार संबंधित पहलुओं (ट्रिप्स) से जुड़े समझौते के संबंधित प्रावधानों से अस्थायी और सीमित गुंजाइश में छूट का प्रस्ताव पेश किया है. उन्होंने कहा कि इस छूट का मकसद औषधि कंपनियों को दिए गए संरक्षण को समाप्त करना नहीं है बल्कि इसके तहत केवल कोविड-19 टीके, संबद्ध दवाओं और उपचार पर जोर होगा.

चिकित्सा उत्पादों के तेजी से वैश्विक स्तर पर उत्पादन बढ़ाने को लेकर माहौल सृजित करने की जरूरतः
मंत्री ने ‘कोविड-19 और टीका समानता: डब्ल्यूटीओ क्या योगदान कर सकता है? विषय पर आयोजित विश्व व्यापार संगठन के कार्यक्रम में बुधवार को कहा कि हमें न केवल टीके के लिए बल्कि इलाज और जांच समेत अन्य चिकित्सा उत्पादों के तेजी से वैश्विक स्तर पर उत्पादन बढ़ाने को लेकर माहौल सृजित करने की जरूरत है. इसके लिए कोविड-19 से जुड़े चिकित्सा उत्पादों के उत्पादन के रास्ते में बौद्धिक संपदा संरक्षण से जुड़े प्रावधानों समेत अन्य सभी बाधाओं को अस्थायी तौर पर हटाने की जरूरत है.

टीके का अधिक-से-अधिक उत्पादन में किया जाना साधनों का उपयोगः
पीयूष गोयल ने कहा कि सीमित लाइसेंस समझौतों की वजह से दुनिया पर्याप्त मात्रा में टीके का उत्पादन नहीं कर पा रही है. उन्होंने कहा कि आपूर्ति में कमी को पूरा करने के लिए हमारे पास जो भी साधन है, उसका उपयोग टीके का अधिक-से-अधिक उत्पादन में किया जाना चाहिए. साथ ही कोविड-19 के इलाज से जुड़े चिकित्सा उत्पादों के विनिर्माण को बढ़ाने के लिए भी उपाय टटोले जाने चाहिए. गोयल ने कहा कि यह समय कदम उठाने का है.
सोर्स भाषा

और पढ़ें