गणतंत्र दिवस पर सरहद से लेकर शहर तक पुलिस महकमा अलर्ट, बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था

गणतंत्र दिवस पर सरहद से लेकर शहर तक पुलिस महकमा अलर्ट, बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था

गणतंत्र दिवस पर सरहद से लेकर शहर तक पुलिस महकमा अलर्ट, बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था

जैसलमेर: भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर में गणतंत्र दिवस पर्व पर सुरक्षा के माकूल प्रबंध किए गए हैं. सरहद से लेकर शहर तक सुरक्षा के कडे इंतजामों के साथ-साथ कड़ी चौकसी बरती जा रही है. सरहद पर जहां सीमा प्रहरी विपरीत परिस्थितियों में मुस्तैद है वहीं जिलेभर में पुलिस महकमे ने भी गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा को लेकर विशेष सुरक्षा के प्रबंध किए हैं. 

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सीमा प्रहरियों की नफरी में ईजाफा: 
बात करें सरहदी की तो सीमा प्रहरी हर घड़ी सीमाओं की चौकसी के लिए मुस्तैद रहते हैं लेकिन गणतंत्र दिवस के अवसर पर सीमा प्रहरियों की नफरी में ईजाफा कर दिया गया है. अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात बीएसएफ अब अपनी चौकसी बढ़ा देगी. बॉर्डर पर तारबंदी के नजदीक जवानों के साथ उनकी हौसला अफजाई करते अधिकारी भी तैनात है और कड़ी निगरानी रखी जाएगी. जानकारी के अनुसार बॉर्डर पर ऑपरेशन सर्द हवा आज से शुरु किया गया है. जिसके चलते सीमा पर चौकसी बढ़ाई जाएगी. 16 जनवरी से शुरु हुआ ऑपरेशन सर्द हवा 29 जनवरी तक चलेगा.

इस बार अत्याधुनिक हथियारों के साथ पेट्रोलिंग की जा रही:
जानकारी के अनुसार इन दिनों सीमावर्ती इलाकों में सर्दी का अत्यधिक असर देखने को मिलता है. सर्दी के मौसम में देर रात से सुबह तक धुंध भी छा जाती है. इस धुंध का फायदा उठाकर कोई घुसपैठ न हो इसके लिए बीएसएफ की ओर से ऑपरेशन सर्द हवा के तहत कड़ी निगरानी की जाती है. साथ ही इस बार अत्याधुनिक हथियारों के साथ पेट्रोलिंग की जा रही है. इसके साथ ही ऑपरेशन सर्द हवा में सीमा से सटी पुलिस की चौकियां भी विशेष निगरानी कर रही है. वहीं जहां गणतंत्र दिवस पर सरहदों पर जहां सीमा सुरक्षा बल तैनात है वहीं जिलेभर में सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस महकमा संभाले बैठा है. गणतंत्र दिवस को देखते हुए पुलिस महकमे ने चौकसी तेज कर दी है. गणतंत्र दिवस पर रात्रि चौकसी व गश्त में इजाफा कर दिया गया है.

प्रत्येक वाहन के कागजात भी चैक किये जा रहे:
26 जनवरी गणतंत्र दिवस को देखते हुए जिला पुलिस अधीक्षक जैसलमेर डॉ. किरन कंग द्वारा जिले के समस्त थानाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में मुस्तैद नाकाबंदी करने के आदेश दिये गये. आदेशों की पालना में जिले के समस्त थानाधिकारियों द्वारा अपने-अपने हल्का क्षेत्र में सघन नाकाबंदी की जा रही है. नाकाबंदी हथियार बंद्ध एवं समस्त साजों सामान के साथ सतर्कता से की जा रही है. जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा नाकाबंदी के दौरान समस्त थानाधिकारियों को प्रत्येक वाहन को गहनता के साथ निर्देश दिये गये है ताकि जिले में किसी भी प्रकार की कोई संदिग्ध वस्तु प्रवेश ना हो सके. इसके साथ-साथ प्रत्येक वाहन के कागजात भी चैक किये जा रहे है. नाकाबंदी के दौरान बाहर से आने वाले समस्त वाहनों की चैकिंग के साथ-साथ वाहन में सवार समस्त लोगों के कागजात को चैक कर संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है.  

और पढ़ें