नई दिल्ली राहुल गांधी की ED के सामने पेशी से पहले पुलिस ने लगाई धारा 144

राहुल गांधी की ED के सामने पेशी से पहले पुलिस ने लगाई धारा 144

राहुल गांधी की ED के सामने पेशी से पहले पुलिस ने लगाई धारा 144

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेशी के दौरान कांग्रेस के प्रस्तावित मार्च से पहले दिल्ली पुलिस ने सोमवार को पार्टी मुख्यालय के आसपास अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लगा दी और कहा कि इसका उल्लंघन नहीं किया जाए.

इस मौके पर कांग्रेस ने देश भर में ईडी कार्यालयों के बाहर ‘सत्याग्रह’ का फैसला किया है और दिल्ली में भी उसकी बड़े पैमाने पर शक्ति प्रदर्शन की तैयारी है. इसके लिए पार्टी के सांसदों और वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है. नई दिल्ली क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, धारा 144 लगाई गई है. आप लोगों से आग्रह है कि इसका उल्लंघन नहीं करें, अन्यथा कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. पुलिस ने कांग्रेस के मुख्यालय के ईद-गिर्द के रास्तों पर अवरोध लगा दिए हैं.

पेश होने के लिए कोई दूसरी तारीख देने का अनुरोध करते हुए कहा था कि वह देश से बाहर हैं: 

ईडी ने ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े कथित धनशोधन के मामले में राहुल गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया है. जांच एजेंसी ने इससे पहले राहुल गांधी को दो जून को पेश होने के लिये कहा था, लेकिन उन्होंने पेश होने के लिए कोई दूसरी तारीख देने का अनुरोध करते हुए कहा था कि वह देश से बाहर हैं.

जांच एजेंसी ने इसी मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 23 जून को तलब किया है. पहले उन्हें आठ जून को पेश होने के लिए नोटिस दिया गया था. हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष ने पेश होने के लिए और समय मांगा था क्योंकि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं तथा अब तक स्वस्थ नहीं हुई हैं. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें