पुलिस अधिकारियों के होते है रोचक नाम, जानिए क्या होता है एल्फा; बीटा और टाइगर जैसे शब्दों का अर्थ

पुलिस अधिकारियों के होते है रोचक नाम, जानिए क्या होता है एल्फा; बीटा और टाइगर जैसे शब्दों का अर्थ

 पुलिस अधिकारियों के होते है रोचक नाम, जानिए क्या होता है एल्फा; बीटा और टाइगर जैसे शब्दों का अर्थ

जयपुर: राज्य में कानून व्यवस्था (Law and Order) को संभालने के लिए पुलिस तैनात की जाती है. ऐसे में किसी विशेष अधिकारी को उसकी रैंक से या उसके व्यक्तिगत नाम से नहीं जाना जाता. कई बार हमने टाइगर इज कमिंग, बीटा, एल्फा जैसे शब्दों को सुना है. आपकों बता दे कि इन शब्दों में बहुत गहरा संदेश होता है. ये पुलिस व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने और पुलिस की कार्रवाइयों को गुप्त रखने के लिए एक विशेष अधिकारी के लिए उपयोग में लाए जाते है. तो चलिए आज जानते है इन यूनिक शब्दों के अर्थ को और ये भी जानते है कि इनका उपयोग किस लेवल के अधि​कारी के लिए किया जाता है.

सेना से काफी मिलते जुलते है ये कोड वर्ड:
पुलिस और आर्मी के कोड वर्ड लगभग लगभग एक दूसरे से मिलते जुलते है. इनकी कॉल को विशेष नाम से ही पहचाना जाता है. यह नामकरण सेना से काफी हद तक मिलता-जुलता है. जहां सेना (armed forces)  में एल्फा, बीटा शब्द प्रयुक्त होते हैं. वहीं पुलिस शब्दावली में यह लॉयन और टाइगर जैसे शब्द इस्तेमाल किए जाते हैं. यह विशेष शब्द पुलिस अफसरों-जवानों के अलावा मंत्रालयिक कर्मचारियों के बीच काफी प्रचलित हैं. 

दुश्मनों को मात देने के लिए होते है प्रयुक्त:
देश की आर्मी, एयरफोस और नेवी में अधिकारी-जवान विशेष कोड भाषा में बातचीत करते हैं. यह भाषा दुश्मनों को मात देने और गोपनीय बात (language) वांछित व्यक्ति/अधिकारी तक पहुंचाने के लिए होती है. इसी तरह पुलिस में भी उच्चाधिकारियों और उनके अधीनस्थ अधिकारियों (officers) को विशेष नाम दिए गए हैं. पुलिस की टेलीफोन सूची में अधिकारियों के मूल नाम और पद के साथ-साथ विशेष नाम (कोड) भी दर्ज हैं.

विशेष संदेश भेजने के लिए यूज में लाते है ये विशेष शब्द:
पुलिस और सेना के फील्ड और नॉन फील्ड अधिकारी, जवान और अधीनस्थ स्टाफ (staff) इन्हें विशेष नाम से भली-भांति जानता है. विशेष नाम से ही वायरलैस (wireless) और फोन पर मैसेज (message) दिया जाता है. इससे पुलिस अधिकारी और जवान इस आसानी से पहचान जाते हैं.

देश के ​हर राज्य की पुलिस उपयोग करती है ऐसे शब्द:
देश के सभी राज्यों की पुलिस (state police) में उच्चाधिकारियों और उनके अधीनस्थ स्टाफ को विशेष नाम से पहचान जाता है. संबंधित प्रदेशों की पुलिस ने सुविधानुसार (facility) यह नाम दिए हैं. इनमें कुछ अधिकारियों को डॉन, लेपर्ड, कमांडो, शेर, चीता, महिला अधिकारियों को दुर्गा, भवानी भी नाम दिए गए हैं.

अधिकारी की रैंक के हिसाब से यूज किए जाते है ये शब्द: 
पुलिस महानिरीक्षक-लॉयन
पुलिस अधीक्षक-टाइगर
सभी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ब्रेवो (वन, टू, थ्री, फोर...)
सभी वृत्ताधिकारी-पीटर (वन, टू, थ्री, फोर...)
उप पुलिस अधीक्षक वायरलैस-विलियम
सभी पुलिस थानाधिकारी-लीमा (वन, टू, थ्री, फोर...)

और पढ़ें