जयपुर: Crime के मामलों में Police और अधिक प्रभावी कार्रवाई कर पीड़ित को न्याय दिलाए: आर्य

Crime के मामलों में Police और अधिक प्रभावी कार्रवाई कर पीड़ित को न्याय दिलाए: आर्य

Crime के मामलों में Police और अधिक प्रभावी कार्रवाई कर पीड़ित को न्याय दिलाए: आर्य

जयपुर: बुधवार को CMR में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कानून व्यवस्था (Law and order) समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव  निरंजन आर्य (Chief Secretary Niranjan Arya) ने कहा कि खनन माफिया, मादक पदार्थों तथा पिछड़े वर्गों के खिलाफ आपराधिक मामलों में पुलिस और अधिक प्रभावी कार्रवाई कर पीड़ित को न्याय दिलाए. 

पुलिस कार्मिकों की आपराधिक घटनाओं में लिप्तता सामने आने पर होगी कठोर कार्रवाई:
पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर (Director General of Police ML Lather) ने बताया कि कई आपराधिक घटनाओं में पुलिस कार्मिकों की लिप्तता सामने आने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की गयी है. उन्होंने बताया कि पुलिस ने एक्साइज एक्ट, आम्र्स एक्ट, सभी प्रकार के माफियाओं तथा NDPS प्रकरणों में प्रो-एक्टिव होकर कार्रवाई की है. विभिन्न प्रकार के अपराधों में त्वरित अनुसंधान कर अपराधियों के खिलाफ चालान प्रस्तुत करने का प्रतिशत भी बढ़ा है. 

प्रमुख शासन सचिव गृह अभय कुमार ने कहा कि CCTNS व्यवस्था (CCTNS system) को और अधिक सुदृढ़ किया जा रहा है. साथ ही पुलिस अपनी कार्यप्रणाली में सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक उपयोग कर रही है. 

पुलिस द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई की तुलनात्मक स्थिति पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया:
ADG क्राइम आरपी मेहरडा (ADG Crime RP Meherda) ने विभिन्न प्रकार के अपराधों तथा पुलिस द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई की तुलनात्मक स्थिति पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया. ADG SOG  एवं ATS अशोक राठौड़ (ADG SOG and ATS Ashok Rathod) ने संगठित अपराधों, साइबर क्राइम (Cyber Crime) एवं तस्करी के प्रकरणों में तथा कोरोना की दूसरी लहर के समय दवाओं एवं उपकरणों की कालाबाजारी के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में बताया. ADG  कानून-व्यवस्था सौरभ श्रीवास्तव (ADG  Law and Order Saurabh Srivastava) ने प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति से अवगत कराया. 

बैठक में ADG पुलिस मुख्यालय भूपेन्द्र दक (ADG Police Headquarters Bhupendra Dak) एवं एडीजी इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा (ADG Intelligence Umesh Mishra) सहित अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे.

और पढ़ें