डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों पर टिकी राजनीतिक दलों की नजर 

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/04/22 06:55

सादुलशहर। श्रीगंगानगर लोकसभा रिजर्व सीट पर होने जा रहे चुनाव में डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों की ताकत को भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां अपनी और करने की कवायद में जुटी हुई है। डेरा सच्चा सौदा के 71 वे स्थापना दिवस पर सादुलशहर विधानसभा के गांव बुधरवाली में बने डेरे में आयोजित नामचर्चा में उमड़ी हजारों की तादाद में साधकों की भीड़ के बाद अब भाजपा-कांग्रेस दोनों ही पार्टियों की नजर सच्चा सौदा समर्थको के वोटरों पर है। इस नामचर्चा के द्वारा डेरे के साधकों ने अपनी ताकत दिखाने का प्रयास किया है। 

डेरा सच्चा सौदा सिरसा के डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के जेल जाने के बाद लगने लगा था कि सच्चा सौदा के समर्थक बिखरने से डेरे का प्रभाव खत्म हो जायेगा, लेकिन डेरे के प्रति जुड़ी लाखों समर्थकों की भावना यह बताने के लिए काफी है कि डेरा सच्चा सौदा में इनका विश्वास अब भी वहीं है। लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही एक बार फिर से डेरा साधकों ने अपनी गतिविधियां शुरू कर दी है और नामचर्चाओं का दौर शुरू हो चूका है। पिछले दिनों हनुमानगढ़ जिले में तो अब श्रीगंगानगर जिले के सादुलशहर में नामचर्चा करके हजारों की भीड़ जुटाई गई। हालांकि डेरे के राज्य जिम्मेदार सोहन लाल नागपाल ने इस कार्यक्रम को राजनीति से दूर बताया है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम डेरे की स्थापना दिवस पर किया गया है और किसी भी पार्टी को समर्थन देने की कोई बात नहीं है। 

डेरे के स्थापना दिवस पर उमड़ी भीड़ ये बताने के लिए भी काफी है कि डेरे के समर्थक अब भी डेरे के फरमान पर चलते है। स्थापना दिवस के अवसर पर भारी तादाद में उमड़ी भीड़ ने डेरे के अनुयायियों की एकता का परिचय देते हुए राजनीतिक पार्टियों का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए मजबूर कर दिया है। कार्यक्रम में बार बार डेरा समर्थको को एकजुट होने के लिए कहा गया। डेरे के राज्य जिम्मेदार सोहन लाल नागपाल ने कहा कि डेरा सबके लिए खुला है कोई भी आ जा सकता है। अब आने वाला समय ही बताएगा कि डेरा किस पार्टी को अपना सर्मथन देता है। 

... सादुलशहर से दिनेश अग्रवाल की रिपोर्ट 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in