आधुनिकता के दौर में बेरोजगार होता 'कुम्हार' 

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/06/07 03:25

जयपुर।  वो भी जमाने थे जब गर्मी आते ही नये मटकों की याद आ जाती थी और घर के बुजुर्ग भी कहते थे कि ठंडे पानी के लिए मिट्टी के नये मटके खरीद लाओ। लेकिन अब हालात बदल गए हैं अब गर्मी आते ही हमें फ्रिज की याद आती है और हमारे इस आधुनिक जमाने और सुविधा की वजह से मटके बनाने वालों के बुरे दिन आ गये हैं।
 
मिट्टी के मटके का वो पानी आज के फ्रीज़ के मुकाबले बहुत अच्छा था। गर्मी आते ही मटके बनाने वाले कुम्हार सड़क के किनारे मटके सजाकर बैठ जाते थे। उनके चेहरे पर एक रौनक होती थी कि अब उनके मटके बिकेंगे और उन्हें कमाई होगी। जिससे कि वे अपने परिवार का भरण पोषण करेंगे और होता भी ऐसा ही था। सदियों से मटके बनाकर बेच रहे कुम्हार इसी तरह से अपना जीवनयापन कर रहे थे। लेकिन अब की बात करें तो हालात बहुत बदल गये हैं और आधुनिकता ने कुम्हारों के हाथ से उनका रोजगार छीन लिया है। क्योंकि जमाना बदला तो हम भी बदल गये और मटके की जगह हम फ्रीज़ इस्तेमाल करने लगे। अब सड़क के किनारे मटके लगाकर बैठा कुम्हार आने जाने वालो की और देखता है कि कोई तो आये जो हमसे मटका खरीदकर ले जाये। 

मिटटी को कुम्हार जब चाक पर डालकर मटका बनाता है तो उसकी आँखों में सपने होते हैं और यही सोचकर वो प्यार से चाक चलाते हुए मटका बनाता है। उस पर कई तरह के रंग करता है कि जिसे जिस रंग का मटका पसंद होगा वो वैसा मटका खरीदकर ले जायेगा। मटके बनाने के बाद उन्हें बेचने के लिए सडकों के किनारे सजाकर रखा जाता है। लेकिन जिस उम्मीद से मटके बनाए जाते हैं वो उम्मीद पूरी नहीं हो पाती और गर्मी निकलने के बाद कुम्हार को अपने मटके वापिस लेकर घर की और जाना पड़ता है। इससे हम ये कह सकते हैं कि जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है इससे साथ ही बेरोजगारी भी बढ़ रही है। 

मटके का पानी इस्तेमाल करने का कारण ये भी है कि ये हमे बहुत से रोगों से बचाता है। ये बात हम नहीं कहते बल्कि डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं और आयुर्वेद में भी इसका जिक्र है। कहा जाता है कि मटका मिट्टी का बना होता है और मिट्टी में कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। यह पानी की पीएच वैल्यू को बनाये रखती है। जिसके कारण मटके के पानी का पीएच संतुलित बना रहता है। पेट दर्द या एसिडिटी से सम्बन्धित किसी पीड़ा में भी मटके का पानी हमे राहत देता है और वैसे भी हम अगर मटके का पानी पीते हैं तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in