Live News »

VIDEO: मंडावा-खींवसर उपचुनाव की तैयारियां पूरी, दोनों सीट पर 181 क्रिटिकल मतदान केन्द्र चिन्हित

VIDEO: मंडावा-खींवसर उपचुनाव की तैयारियां पूरी, दोनों सीट पर 181 क्रिटिकल मतदान केन्द्र चिन्हित

जयपुर: निर्वाचन विभाग ने झुंझुनूं के मंडावा और नागौर के खींवसर विधानसभा उपचुनाव के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं. दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान 21 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे से प्रारम्भ होकर सायं 6 बजे तक चलेगा. मंडावा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 60 क्रिटिकल मतदान केन्द्र एवं खींवसर में 121 क्रिटिकल मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए हैं. दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 8-8 केन्द्रीय सुरक्षा बलों की कम्पनियां उपलब्ध करवाई गई हैं।

मंडावा सीट:
निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि राज्य में मंडावा (झुन्झुनू) एवं खींवसर (नागौर) में विधानसभा के उप चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. उप चुनाव में मंडावा में कुल 2,27,414 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें से 1,17,742 पुरुष और 1,09,672 महिला मतदाता शामिल हैं. इस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 2970 सेवा नियोजित मतदाता भी हैं, जिन्हें इलेक्ट्रोनिकली मतपत्र पूर्व में ही भेज दिए गए हैं. विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र मंडावा में कुल 259 मतदान केन्द्र हैं. यहां पर सौ फीसदी मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र तैयार कर उपलब्ध कराए जा चुके हैं. 

खींवसर सीट:
इसी तरह खींवसर में कुल 2,50,155 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें से 1,30,908 पुरुष और 1,19,247 महिला मतदाता शामिल हैं. इस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 608 सेवा नियोजित मतदाता हैं, जिन्हें इलेक्ट्रोनिकली मतपत्र पूर्व में ही भेज दिए गए हैं. विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र खींवसर में कुल 266 मतदान केन्द्र हैं. यहां भी सभी मतदाताओं के लिए मतदाता फोटो पहचान पत्र तैयार कर उपलब्ध करा दिए गए हैं. 

मतदाताओं के लिए उपलब्ध होंगी सभी आधारभूत सुविधाएं:
आनन्द कुमार ने बताया कि मतदान के दौरान मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर सभी प्रकार की आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं. दिव्यांग मतदाताओं के लिये सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प्स बनाए गए हैं. मंडावा एवं खींवसर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में एक-एक आदर्श मतदान केन्द्र और एक-एक महिला मतदान कर्मियों द्वारा संचालित किए जा रहे मतदान केन्द्र भी बनाए गए हैं. मतदान दिवस पर मतदाताओं की सुविधा के लिए चार अलग-अलग तरह के पोस्टर्स भी प्रदर्शित किए जाएंगे, जिनमें चुनाव से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध होंगी. 

मतदाता इन 11 दस्तावेजों में से किसी एक को रखें साथ:
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान दिवस के दिन मतदाता की पहचान स्थापित करने के लिए मतदाता फोटो पहचान पत्र के अतिरिक्त 11 अन्य दस्तावेज यथा पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, केन्द्र या राज्य सरकार के लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किये गये फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पास बुक, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों या विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र एवं आधार कार्ड को मान्य किया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट किया कि मतदान केन्द्र पर मतदाता फोटो पर्ची का उपयोग सुविधा के लिए किया जायेगा, लेकिन यह पहचान पत्र दस्तावेज के रूप में मान्य नहीं होगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से अनुरोध किया कि वह मतदान के समय अपनी पहचान स्थापित करने के लिए अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र अथवा आयोग द्वारा अधिकृत 11 दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज आवश्यक रूप से साथ लाएं. 

दिव्यांगजनों और दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए वॉलंटियर:
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि मतदान केन्द्र पर गत विधानसभा एवं लोकसभा आम चुनाव की भांति ही दिव्यांग मतदाताओं को रैम्प, 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी व्यक्ति को आवश्यक होने पर सहायक के रूप में ले जाने की अनुमति, मतदान केन्द्र परिसर में व्हील चेयर ले जाने की अनुमति, दृष्टि बाधित मतदाताओं को अपने पसंद का उम्मीदवार जानने हेतु ब्रेल लिपि में डमी बैलेट शीट की उपलब्धता आदि सुविधाएं उपलब्ध करवायी जा रही हैं।  मतदान केन्द्र पर दिव्यांग जनों की सहायता के लिए स्वयंसेवक (Volunteers) भी नियुक्त किए गए हैं. 

क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर होगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था:
दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों मेें शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. मंडावा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 60 क्रिटिकल मतदान केन्द्र एवं खींवसर में 121 क्रिटिकल मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए हैं. दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 8-8 केन्द्रीय सुरक्षा बलों की कम्पनियां उपलब्ध करवाई गई हैं. इसके अलावा शान्ति व्यवस्था बनाये रखने की दृष्टि से मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त केन्द्रीय बलों की तैनातगी के अलावा लाइव वेबकास्टिंग एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की गई है. 

... संवाददाता ऋतुराज शर्मा की रिपोर्ट 

और पढ़ें

Most Related Stories

लॉक डाउन की अवधि के टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड, रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के लिए दी राहत

लॉक डाउन की अवधि के टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड, रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के लिए दी राहत

जयपुर: कोरोना महामारी के चलते देशभर में लॉक डाउन की अवधि के बीच जब ट्रेनों का संचालन बंद हो चुका है. ऐसे में रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को पहले से बुक टिकटों के लिए पूरी राशि रिफंड करने का फैसला लिया है. रेलवे प्रशासन ने यह राहत उन यात्रियों के लिए भी दी है, जिन्होंने पहले से अपना टिकट स्वयं के स्तर पर रद्द करवा लिया है. हालांकि ऐसे टिकटों के रद्द करने पर कैंसिलेशन चार्ज काट लिया गया है, लेकिन अब रेलवे प्रशासन ने आज जारी आदेशों में कहा है कि ऐसे यात्री कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर काटी गई राशि रिफंड कराने के लिए भी आवेदन कर सकेंगे.

Rajasthan Corona Update: प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 54, तो भीलवाड़ा से किसी भी व्यक्ति को बाहर ना जाने देने के निर्देश

यात्रा के टिकटों की पूरी राशि मिलेगी:
21 मार्च से 14 अप्रैल तक की अवधि के रद्द हुए टिकटों की पूरी राशि यात्रियों को रिफंड की जाएगी. जिन यात्रियों ने रेलवे स्टेशनों की टिकट विंडो से टिकट खरीदे हैं, उन्हें टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट फॉर्म भरना होगा. जबकि जिन यात्रियों ने ऑनलाइन टिकट बुक किए हैं, उनकी राशि अपने आप खाते में क्रेडिट हो जाएगी. टिकट कैंसिलेशन के लिए टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट भरने की अंतिम तिथि 21 जून 2020 रखी गई है.

Corona Update: गायिका कनिका कपूर की तीसरी रिपोर्ट भी आई कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में जारी है इलाज

Rajasthan Corona Update: प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 54, तो भीलवाड़ा से किसी भी व्यक्ति को बाहर ना जाने देने के निर्देश

Rajasthan Corona Update:  प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 54, तो भीलवाड़ा से किसी भी व्यक्ति को बाहर ना जाने देने के निर्देश

जयपुर: प्रदेशभर में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. प्रदेश में पिछले 12 घंटे में 4 नए पॉजिटिव केस सामने आये है. राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ 54 पहुंच गया है. भीलवाड़ा में 3 मामले सामने आये है, जबकि अजमेर जिले में एक मामला सामने आया है. प्रदेश के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस की वजह से हालत खराब है. भीलवाड़ा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 24 पहुंच गई है. भीलवाड़ा के बांगड़ हॉस्पिटल में कार्यरत टाइपिस्ट कोरोना कोरोना की चपेट में आ गया है, एसीएस मेडिकल रोहित कुमार सिंह ने जानकारी दी. 

सीएम गहलोत का बड़ा फैसला:
प्रदेश के भीलवाड़ा जिले में कोरोना वायरस के बढते पॉजिटिव मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा फैसला लिया है. सीएम गहलोत ने भीलवाड़ा जिला कलेक्टर को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति को भीलवाड़ा से बाहर ना जाने दें. भीलवाड़ा को कोरोना का एपिकसेंटर बनने से रोकें. भीलवाड़ा में मास लेवल पर स्क्रीनिंग की जाए, ताकि दूसरी जगह संक्रमण न फैल सके.

Lockdown: पैदल यात्रा को मजबूर हुए लोग, भामाशाहों ने राहगीरों के लिए जुटाया भोजन-पानी

अजमेर के क्लॉक टावर थाना क्षेत्र में कर्फ्यू:
अजमेर में कोरोना वायरस एक पॉजिटिव मरीज मिलने से चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया है. यह मरीज  अजमेर के डिग्गी बाजार का बताया जा रहा है. मोहम्मद को शुक्रवार को भर्ती किया गया था. शनिवार को उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मरीज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है. अजमेर के क्लॉक टावर थाना क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है. यात्री और भिखारियों को रेलवे स्टेशन और आसपास के क्षेत्र में शिफ्ट किया गया है. करीब 200 से 300 लोगों को राइक्वे म्यूजियम में शिफ्ट किया गया है.

रामगंज में दहशत का माहौल:
जयपुर के रामगंज में दूसरा पॉजिटिव मरीज सामने आने से क्षेत्र में दहशत का माहौल है. ओमान से लौटे पॉजिटिव मरीज का दोस्त मोहम्मद हनीफ भी कोरोना की चपेट में आ गया है. ये पॉजिटिव मरीज भी खुद को पूरी तरह स्वस्थ्य बताकर अपने दोस्तों से मिलता रहा है. देखते ही देखते हनीफ भी कोरोना की चपेट में आ गया. जयपुर में इस तरह ट्रांसमिशन का यह पहला केस सामने आया है, जब बाहर से आए किसी पॉजिटिव ने स्थानीय को बीमारी की चपेट में ले लिया. ये प्रक्रिया ही कोरोना की थर्ड स्टेज कहलाती है. चिकित्सा विभाग के लिए रामगंज केस एक बड़ी चुनौती बन गया है. अब दोनों मरीजों के कांटेक्ट पर्सन को तलाशना बेहद मुश्किल काम है. हालांकि, CMHO प्रथम नरोत्तम शर्मा की टीम फील्ड में जुटी हुई है. 

Rajasthan Lockdown: मजदूरों के लिए सबसे बड़ी राहत भरी खबर, शुरू होगी राजस्थान रोडवेज बस सेवा

7 थाना इलाकों में कर्फ्यू:
जयपुर के रामगंज इलाके में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद शुक्रवार को रामगंज समेत शहर के 7 थाना इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इनमें रामगंज, सुभाष चौक, माणक चौक और कोतवाली के संपूर्ण क्षेत्र में तथा गलता गेट, ब्रह्मपुरी व नाहरगढ़ थाना इलाके के चादीवारी क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है. इसके बाद पुलिस और सतर्क हो गई है.

फर्स्ट इंडिया की तरफ से अपील, घरों में रहे, कोरोना कर रहा है तीसरी स्टेज में प्रवेश

 फर्स्ट इंडिया की तरफ से अपील, घरों में रहे, कोरोना कर रहा है तीसरी स्टेज में प्रवेश

जयपुर: मित्रों, आज से कोरोना वायरस तीसरी स्टेज में प्रवेश कर रहा है. यहां से 8 दिन सब से ज्यादा महत्वपूर्ण होंगे। इन दिनों में हम सबको विशेष ख्याल रखना होगा. हम सब को सोशल डिस्टेन्सिंग के साथ अब फिजिकल डिस्टेन्सिंग की पालना करना होगा. एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखनी है. मास्क और सेनेटाइजर का मुकम्मल इस्तेमाल करना है. 

किसी भी हाल में खुद को संक्रमण में नहीं फंसने देना है. बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करनी है. अगर आगामी 4 दिन हमने खुद को सुरक्षित रख लिया तो आधी जंग जीत लेंगे. हमको कोरोना को हराना है. ये जंग जीतना ही है. अपने लिए और अपने घरवालों के लिए। खुद को सुरक्षित रखना है। कोरोना से बचना है.

सबसे कारगर उपाय
1. एक दूसरे से कम से कम 4 से 6 फ़ीट की दूरी बनाएं.

2. मास्क और सेनेटाइजर का यूज़ करें.

3. बार-बार हाथों को धोएं. 

4. दिनभर में कम से कम 5 बार गर्म पानी पिएं.

5. घर पर सुबह शाम नमक वाले पानी से गरारे करें.

6. शरीर को गर्म रखें.

7. फ्रिज के पानी और ठंडी चीज़ों का सेवन भूल कर भी न करें.

8. खुद को सर्दी खांसी से बचाएं.

9. घर पर अदरख, काली मिर्च और लौंग का काढ़ा बनाएं, इसमे एक चम्मच शहद मिला कर चाय की तरह गरमा गरम ही पिएं.

10. घर पर बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखें.

सबसे जरूरी है कि हमें घबराना नहीं है. मनोबल को बढ़ाए रखना है. कही सुनी बातों पर खुद का मूल्यांकन नहीं करना है. 

Rajasthan Lockdown: मजदूरों के लिए सबसे बड़ी राहत भरी खबर, शुरू होगी राजस्थान रोडवेज बस सेवा

Rajasthan Lockdown: मजदूरों के लिए सबसे बड़ी राहत भरी खबर, शुरू होगी राजस्थान रोडवेज बस सेवा

Rajasthan Lockdown: मजदूरों के लिए सबसे बड़ी राहत भरी खबर, शुरू होगी राजस्थान रोडवेज बस सेवा

जयपुर: कोरोना लॉकडाउन के बीच मजदूरों के लिए सबसे बड़ी राहत की खबर है. मजदूरों को उनके राज्य में ले जाने के लिए राजस्थान रोडवेज की बस सेवा शुरू हुई है.राजस्थान के जिस जिले से निकल रहे मजदूर,उन्हें उनके राज्य की सीमा तक बस छोड़ेंगी. इसी तरह दूसरे राज्य की सीमा से प्रदेश के नागरिकों को बस लेकर प्रदेश पहुंचेगी. जिला कलक्टर बसों को कहां जाना और कैसे जाना है यह तय करेंगे. भारत सरकार के निर्देशों के बाद एसीएस होम ने आदेश जारी किए है. रोडवेज एमडी नवीन जैन ने सभी आगार प्रबंधकों को निर्देश दिए है.

नवारात्रि 2020: आज हो रही मां कुष्मांडा की पूजा, मिलता है स्वास्थ्य वरदान

नवारात्रि 2020: आज हो रही मां कुष्मांडा की पूजा, मिलता है स्वास्थ्य वरदान

जयपुर: नवरात्रि के चौथे दिन आज मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है. अपनी हल्की हंसी से ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इनका नाम कुष्मांडा हुआ है. मां कुष्मांडा अष्टभुजा देवी के नाम से भी विख्यात है. इनका निवास सूर्यलोक में है. इन्हीं के तेज और प्रकाश से दसों दिशाएं प्रकाशित हो रही हैं. 

VIDEO:  सीएम अशोक गहलोत ने लिखा कई राज्यों के CM को पत्र, राजस्थानियों की संभाल करने की मांग 

मां कूष्मांडा पूजा मंत्र- 
करोतु सा नः शुभहेतुरीश्वरी
शुभानि भद्राण्यभिहन्दु चापदः

मां कुष्मांडा की पूजा का महत्व: 
- देवी कुष्मांडा की पूजा अर्चना करके नाक कान गले से संबंधित बीमारियां दूर होती है.
- देवी कुष्मांडा की विशेष पूजा से वाणी प्रभावित होती है और आपकी वाणी द्वारा कार्य सिद्ध होता है.
- माता कूष्मांडा भक्तों को रोग, शोक और विनाश से मुक्त कर आयु, यश, बल और बुद्धि प्रदान करती हैं.

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख 

Rajasthan Corona Update: पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 52, भीलवाड़ा और अजमेर में आया 1-1 पॉजिटिव केस सामने

Rajasthan Corona Update: पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 52, भीलवाड़ा और अजमेर में आया 1-1 पॉजिटिव केस सामने

जयपुर: प्रदेशभर में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. प्रदेश में पिछले 12 घंटे में 2 नए पॉजिटिव केस सामने आये है. राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ 52 पहुंच गया है. भीलवाड़ा और अजमेर में 1-1 पॉजिटिव केस सामने आया है. प्रदेश के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस की वजह से हालत खराब है. यहां पर पॉजिटिव मरीजों की संख्या ज्यादा है. भीलवाड़ा के बांगड़ हॉस्पिटल में कार्यरत टाइपिस्ट कोरोना कोरोना की चपेट में आ गया है, जबकि अजमेर में पंजाब से लौटा सेल्समैन पॉजिटिव पाया गया.

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

रामगंज में दहशत का माहौल 
जयपुर के रामगंज में दूसरा पॉजिटिव मरीज सामने आने से क्षेत्र में दहशत का माहौल है. ओमान से लौटे पॉजिटिव मरीज का दोस्त मोहम्मद हनीफ भी कोरोना की चपेट में आ गया है. ये पॉजिटिव मरीज भी खुद को पूरी तरह स्वस्थ्य बताकर अपने दोस्तों से मिलता रहा है. देखते ही देखते हनीफ भी कोरोना की चपेट में आ गया. जयपुर में इस तरह ट्रांसमिशन का यह पहला केस सामने आया है, जब बाहर से आए किसी पॉजिटिव ने स्थानीय को बीमारी की चपेट में ले लिया. ये प्रक्रिया ही कोरोना की थर्ड स्टेज कहलाती है. चिकित्सा विभाग के लिए रामगंज केस एक बड़ी चुनौती बन गया है. अब दोनों मरीजों के कांटेक्ट पर्सन को तलाशना बेहद मुश्किल काम है. हालांकि, CMHO प्रथम नरोत्तम शर्मा की टीम फील्ड में जुटी हुई है. 

VIDEO: सीएम अशोक गहलोत ने लिखा कई राज्यों के CM को पत्र, राजस्थानियों की संभाल करने की मांग

7 थाना इलाकों में कर्फ्यू:
जयपुर के रामगंज इलाके में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद शुक्रवार को रामगंज समेत शहर के 7 थाना इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इनमें रामगंज, सुभाष चौक, माणक चौक और कोतवाली के संपूर्ण क्षेत्र में तथा गलता गेट, ब्रह्मपुरी व नाहरगढ़ थाना इलाके के चादीवारी क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है. इसके बाद पुलिस और सतर्क हो गई है.

VIDEO: सीएम अशोक गहलोत ने लिखा कई राज्यों के CM को पत्र, राजस्थानियों की संभाल करने की मांग

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई राज्यों को सीएम को पत्र लिखा है. सीएम गहलोत ने पत्र में अन्य प्रदेशों में रह रहे राजस्थानियों की संभाल करने की मांग की हैं. इसके साथ ही सीएम अशोक गहलोत ने पत्र में राजस्थानियों को भोजन, आवास व चिकित्सा सुविधा देने की अपील की है. 

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

हम भी दूसरे राज्यों के लोगों की देखभाल कर रहे:
लोकडाउन के चलते दूसरे राज्यों में फंसे हजारों राजस्थानी सीएम को फोन व मैसेज कर मदद की मांग कर रहे हैं. सीएम ने अपने पत्र में लिखा कि हम भी दूसरे राज्यों के लोगों की देखभाल कर रहे हैं उनको सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवा रहे हैं. ऐसे में आप भी हमारे राजस्थानियों का ध्यान रखें.

कोरोना महामारी की आपदा को लेकर ज्योतिषियों की भविष्यवाणी, मिल गई खात्मे की डेट 

Lockdown: पैदल यात्रा को मजबूर हुए लोग, भामाशाहों ने राहगीरों के लिए जुटाया भोजन-पानी

Lockdown:  पैदल यात्रा को मजबूर हुए लोग, भामाशाहों ने राहगीरों के लिए जुटाया भोजन-पानी

बस्सी(जयपुर): कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से लोग पैदल यात्रा को मजबूर हो रहे है. जयपुर के बांसखो थाना क्षेत्र से है जहां प्रदेश भर में लॉक डाउन होने के चलते लोग पैदल घर जाने वाले यात्रियों के लिए स्थानीय लोगों द्वारा भोजन पानी की व्यवस्था की जा रही है. आपको बता दें कि यातायात के अभाव में पैदल घर जाने वाले लोगों के लिए स्थानीय भामाशाह ने मिलकर भोजन पानी की व्यवस्था की है जिसके चलते नेशनल हाईवे 21 और पाटन मोड़ पर दूरदराज से आने वाले यात्रियों एवं हालात से मजबूर लोगों के लिए खाने पीने की व्यवस्था की गई है.

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

21 दिन के लिए लॉकडाउन:
गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा 21 दिन के लिए पूरे देश में लॉक डाउन घोषित किया गया है जिसके चलते यातायात और जरूरी सभी सेवाएं बंद की स्थिति में पहुंच चुकी हैं. भामाशाहों का कहना है की जब तक लॉक डाउन रहेगा और राहगीर आते रहेंगे तब तक उनकी सेवा जारी रहेगी. 

खाद्य सामग्री पहुंचाई जा रही है:
सेवा कर्मियों ने इस दौरान पाटन मोड़ स्थित 6 सपेरा परिवारों को भी खाद्य सामग्री पहुंचाई एवं कोरोना से बचाव को लेकर जानकारी मुहैया कराई. इस मौके पर देवकीनंदन सोनी श्यामसुंदर गुप्ता अजय गौतम गिर्राज शर्मा मुकेश गौतम हनुमान शर्मा सुनील सोनी चंद्रमोहन लखेरा गजेंद्र कुमार सेन सुरेंद्र सेन भरत पंचाल बीना सोनी जितेंद्र जैन एवं पायल सोनी समेत स्थानीय भामाशाह मुख्य तौर पर मौजूद रहे.

Coronavirus Update: 58 वर्ष से अधिक आयु के सफाई कर्मचारियों को फिल्ड ड्यूटी से हटाकर अन्य कार्यों में लगाया जाएगा

Open Covid-19