Uttarakhand: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ दौरे को लेकर बड़ी प्रशासनिक सक्रियता

Uttarakhand: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ दौरे को लेकर बड़ी प्रशासनिक सक्रियता

Uttarakhand: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ दौरे को लेकर बड़ी प्रशासनिक सक्रियता

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच नवंबर को प्रस्तावित केदारनाथ दौरे के मद्देनजर तैयारियां तेज कर दी गयी हैं . चारधाम देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा हरीश गौड़ ने बताया कि प्रधानमंत्री के केदारनाथ धाम के दर्शन और पूजा-अर्चना के कार्यक्रम के लिए बोर्ड भी अपने स्तर से तैयारियों में जुट गया है. उन्होंने बताया कि केदारनाथ मुख्य मार्गों सहित हैलीपेड से बर्फ हटा दिया गया है जबकि मंदिर सौंदर्यीकरण, साज सज्जा, दर्शन व्यवस्था आदि का कार्य हो रहा है‌. गढवाल के आयुक्त और बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने जिला प्रशासन एवं बोर्ड को समय रहते तैयारियां पूरी करने को कहा है .

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह को जिम्मेदारी दी गयी है. उपजिलाधिकारी जितेंद्र वर्मा ने बताया कि केदारनाथ में मोदी के कार्यक्रम को लेकर सरकारी तंत्र सक्रिय हो गया है और जिलाधिकारी मनुज गोयल सभी विभागों और सैक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ कई दौर की बैठकें कर चुके हैं . सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री के दौरे से पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी केदारनाथ में तैयारियों का जायजा लेने के लिए तीन नवंबर को वहां का दौरा कर सकते हैं . इस बीच, चुनाव से महज कुछ माह पहले हो रहे प्रधानमंत्री के केदारनाथ दौरे को लेकर प्रदेश भाजपा ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं . प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे को भव्य बनाने के लिए पार्टी भी तैयारियां कर रही है . उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता तीन नवंबर से केदारनाथ में पहुंचने शुरू हो जाएंगे .

मोदी का यह दौरा शीतकाल के लिए मंदिर के कपाट बंद होने से एक दिन पहले हो रहा है. केदारनाथ धाम के कपाट हर साल दीवाली के दो दिन बाद भैया दूज के पावन पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल फिर अप्रैल-मई में खोले जाते हैं . अपने दौरे में प्रधानमंत्री 400 करोड रूपये से अधिक के विकास कार्यक्रमों का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे . इस दौरान वह आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण भी करेंगे . प्रधानमंत्री का यह एक माह के भीतर दूसरा उत्तराखंड दौरा होगा . इससे पहले, वह सात अक्टूबर को एम्स ऋषिकेश आए थे जहां उन्होंने आक्सीजन संयंत्र का उदघाटन किया था . सोर्स- भाषा

और पढ़ें