जल प्रबंधन के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता- President Murmu

नोएडा: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जल प्रबंधन को नितांत आवश्यक बताते हुए मंगलवार को कहा कि इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त प्रयास की आवश्यकता है.

मुर्मू ने जल संसाधन के संरक्षण और उपयोग के बारे में जागरुकता लाने के लिए ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में भारत जल सप्ताह के सातवें संस्करण का मंगलवार को उद्घाटन किया. उन्होंने जल के मुद्दे को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा बताते हुए कहा कि उपलब्ध पेयजल का हिस्सा दो या उससे अधिक देशों के बीच फैला हुआ है और इसलिए इसका किसी भी देश के खिलाफ हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

टिकाऊ विकास और समानता के लिए जल सुरक्षा:
मुर्मू ने कहा कि जल संयोजन और प्रबंधन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए. उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या के कारण नदियां सिकुड़ रही हैं और जल प्रबंधन एवं संयोजन के लिए संयुक्त प्रयास की आवश्यकता है. सातवें भारत जल सप्ताह की थीम है, टिकाऊ विकास और समानता के लिए जल सुरक्षा.

नोएडा में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए:
समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और जल शक्ति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल व विश्वेश्वर टुडू सहित कई नामचीन हस्तियों ने भाग लिया. राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर नोएडा में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए.  नोएडा के नालेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेंटर में आयोजित पांच दिवसीय कार्यक्रम में विभिन्न देशों के 2,000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे. सोर्स-भाषा