मुख्तार अब्बास नकवी बोले, जरूरतमंद लोगों के जीवन में सुख, समृद्धि सुनिश्चित करना है पीएम मोदी का मिशन

मुख्तार अब्बास नकवी बोले, जरूरतमंद लोगों के जीवन में सुख, समृद्धि सुनिश्चित करना है पीएम मोदी का मिशन

मुख्तार अब्बास नकवी बोले, जरूरतमंद लोगों के जीवन में सुख, समृद्धि सुनिश्चित करना है पीएम मोदी का मिशन

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हर जरूरतमंद व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि सुनिश्चित करने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिशन बताते हुए जोर देकर कहा कि केंद्र का ध्यान बिना तुष्टीकरण के सशक्तिकरण पर केंद्रित है. नकवी ने उत्तर प्रदेश के रामपुर के महात्मा गांधी स्टेडियम में ‘दिव्यांग जन’ और वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न चिकित्सा सहायता उपकरणों के मुफ्त वितरण के दौरान यह टिप्पणी की. इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री ए नारायणस्वामी भी उपस्थित थे. 

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, एएलआईएमसीओ, कानपुर ने केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ‘एडीआईपी और राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ के तहत रामपुर के विभिन्न हिस्सों के लगभग 2000 ‘दिव्यांग जन’ और वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न चिकित्सा सहायता उपकरण जैसे ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर, बैसाखी, वॉकर, प्रोस्थेटिक और ऑर्थोटिक उपकरण, श्रवण उपकरण वितरित किए. नकवी ने कहा कि पिछले सात वर्षों के दौरान, मोदी सरकार ने गरीबों और समाज के कमजोर वर्गों के सुशासन, समावेशी विकास और "तुष्टिकरण के बिना सशक्तिकरण" पर ध्यान केंद्रित किया है. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री बलदेव औलख, उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य जयपाल सिंह व्यास और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

नकवी ने रामपुर के नुमाइश मैदान में आयोजित किए जा रहे ‘हुनर हाट’ का भी दौरा किया. उन्होंने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद कारीगरों और शिल्पकारों के स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों को आकर्षक पैकेजिंग और बाजार उपलब्ध कराने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. केनरा बैंक ने कारीगरों और शिल्पकारों को आसान ऋण और अन्य वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ‘हुनर हाट’ में एक शिविर भी स्थापित किया है. नकवी ने कहा कि ‘हुनर हाट’ ‘जीईएम’ (गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस) पर भी उपलब्ध है, जो कारीगरों और शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार प्रदान कर रहा है. सोर्स- भाषा
 

और पढ़ें