नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, मेघालय में रेल, सड़क और हवाई संपर्क बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, मेघालय में रेल, सड़क और हवाई संपर्क बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, मेघालय में रेल, सड़क और हवाई संपर्क बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है केंद्र

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेघालय की स्थापना के 50 वर्ष पूरा होने के अवसर राज्य के लोगों को बधाई दी और कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर के इस प्रदेश में रेल, सड़क और हवाई संपर्क बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने ड्रोन के माध्यम से कोविड-19 टीकों की आपूर्ति करने वाले पहले राज्य की उपलब्धि हासिल करने पर मेघालय की जमकर सराहना की.

एक वीडियो संदेश में मोदी ने कहा कि पिछले 50 साल में मेघालय के लोगों ने प्रकृति के पास होने की अपनी पहचान को मजबूत किया है और वह देश-दुनिया के लिए एक आकर्षक स्थान बन रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले सात सालों में केंद्र सरकार ने पूरी ईमानदारी से मेघालय की विकास यात्रा को तेज करने का प्रयास किया है. विशेष रूप से बेहतर रोड, रेल और हवाई संपर्क सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां के जैविक उत्पाद को देश और विदेश में नए बाजार मिले, इसके लिए प्राथमिकता के आधार पर काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन जैसे कार्यक्रमों से मेघालय को बहुत लाभ हुआ है और जल जीवन मिशन की वजह से मेघालय में नल से जल प्राप्त करने वाले घरों की संख्या 33 प्रतिशत हो गई है. उन्होंने कहा कि आज देश जब जन सुविधाओं की आपूर्ति के लिए ड्रोन टेक्नोलॉजी का बड़े स्तर पर उपयोग करने की तरफ बढ़ रहा है, तब मेघालय देश के उन शुरुआती राज्यों में शामिल हुआ है, जिसने ड्रोन से कोरोना टीकों की आपूर्ति की. ये बदलते मेघालय की तस्वीर है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेघालय ने बहुत कुछ हासिल किया है, लेकिन अभी भी मेघालय को बहुत कुछ हासिल करना बाकी है. उन्होंने कहा कि पर्यटन और जैविक खेती के अलावा भी मेघालय में नए क्षेत्रों के विकास के लिए प्रयास ज़रूरी हैं. मैं आपके हर प्रयास के लिए आपके साथ हूं. इस दशक के लिए आपने जो लक्ष्य रखे हैं, उन्हें हासिल करने के लिए हम मिलकर काम करेंगे.(भाषा) 

और पढ़ें