Dirty Bomb से संबंधित रूसी दावे की जांच करेगी UN की परमाणु एजेंसी

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी के प्रमुख ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह यूक्रेन के उन दो स्थानों पर निरीक्षक भेज रहे हैं, जहां रूस ने “डर्टी बम” तैयार करने से संबंधित गतिविधियां चलने के आरोप लगाए हैं.

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के प्रमुख राफेल ग्रोसी ने एक बयान में कहा कि यूक्रेन सरकार की ओर से लिखित अनुरोध मिलने के बाद एजेंसी के निरीक्षक इस सप्ताह उन दोनों स्थान पर जाएंगे. ये स्थान आईएईए की निगरानी वाले क्षेत्रों में शामिल हैं.

बयान में कहा गया है  कि इस सप्ताह होने वाले इस दौरे का उद्देश्य किसी भी संभावित अघोषित परमाणु गतिविधि और ‘डर्टी बम’ तैयार किए जाने के बारे में पता लगाना है. आईएईए ने एक महीने पहले इन दो स्थानों में से एक का निरीक्षण किया था और वहां कोई अघोषित परमाणु गतिविधियां होने के संकेत या इससे संबंधित सामग्री नहीं मिली थी.

जेलेंस्की की सरकार से प्रत्यक्ष आदेश मिले:
बयान में दोनों जगहों के नामों की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत वसीली नेबेंजिया ने इस सप्ताह सुरक्षा परिषद के सदस्यों को लिखे एक पत्र में आरोप लगाया था कि कीव स्थित ‘इंस्टीट्यूट फॉर न्यूक्लियर रिसर्च ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज’ और ‘वोस्तोचनी माइनिंग एंड प्रोसेसिंग प्लांट’ को “इस तरह के ‘डर्टी बम’ तैयार करने के लिए (राष्ट्रपति वोलोडिमिर) जेलेंस्की की सरकार से प्रत्यक्ष आदेश मिले हैं. उन्होंने कहा था कि यह जानकारी रूस के रक्षा मंत्रालय से हासिल हुई है. सोर्स-भाषा