चंडीगढ़ Punjab Budget: पंजाब में 2022-23 के लिए आप सरकार का पहला बजट पेश, 300 यूनिट मुफ्त बिजली का प्रावधान

Punjab Budget: पंजाब में 2022-23 के लिए आप सरकार का पहला बजट पेश, 300 यूनिट मुफ्त बिजली का प्रावधान

Punjab Budget: पंजाब में 2022-23 के लिए आप सरकार का पहला बजट पेश, 300 यूनिट मुफ्त बिजली का प्रावधान

चंडीगढ़: पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा (Punjab Finance Minister Harpal Singh Cheema) ने सोमवार को यहां राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आप सरकार का पहला बजट (Punjab Budget 2022-23) पेश किया. उन्होंने कहा कि बजट में एक जुलाई से प्रत्येक घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली (300 units free electricity) देने के लिए बजटीय प्रावधान किए गए हैं.

इस साल मार्च में आम आदमी पार्टी (AAP) के सत्ता में आने के बाद भगवंत मान सरकार का पहला बजट पेश करते हुए चीमा ने कहा कि एक जुलाई से राज्य के प्रत्येक घर में हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के लिए बजटीय प्रावधान किए गए हैं.  चीमा ने यह भी कहा कि आप सरकार सुशासन का एक मॉडल स्थापित करेगी.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेगी... हमारी पार्टी का जन्म भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से शुरू हुआ है. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी पोर्टल और ई-मेल के माध्यम से 20,384 सुझाव मिलने के बाद बजट तैयार किया गया है और इसमें स्वास्थ्य और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर खासतौर से ध्यान दिया गया है.

पहले साल में हमारा ध्यान तीन मुख्य बातों पर होगा:
चीमा ने कागज रहित बजट को पढ़ते हुए कहा कि पहले साल में हमारा ध्यान तीन मुख्य बातों पर होगा- बिगड़ती राजकोषीय सेहत को ठीक करना, सार्वजनिक धन का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करके सुशासन के वादों को पूरा करना और स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना. सोर्स- भाषा 

और पढ़ें