मुंबई पंजाब ने शानदार बल्लेबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराया

पंजाब ने शानदार बल्लेबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराया

पंजाब ने शानदार बल्लेबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराया

मुंबई: शिखर धवन और भानुका राजपक्षे की 43-43 रन की पारी के बाद आखिरी ओवरों में मैन ऑफ द मैच ओडीन स्मिथ और शाहरूख खान की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के बड़े स्कोर वाले मैच में रविवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पांच विकेट से शिकस्त दी.रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद दो विकेट पर 205 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया लेकिन पंजाब की टीम ने एक ओवर बाकी रहते ही पांच विकेट पर 208 रन बनाकर नये सत्र में शानदार आगाज किया.

स्मिथ ने  आखिरी ओवरों में आठ गेंद में तीन छक्के और एक चौका जड़े. उन्हें शाहरुख खान (20 गेंद में 24 रन) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने महज 4.1 ओवर में 52 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी.इससे पहले नये कप्तान फाफ डुप्लेसी की 88 रन की आतिशी पारी और पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर बड़ा स्कोर खड़ा किया.

अपनी पारी की शुरुआत 30 गेंद में 17 रन बनाने वाले डुप्लेसी ने 57 गेंद की पारी में सात छक्के और चार चौके लगाये. कोहली ने भी उनका शानदार तरीके से साथ देते हुए 29 गेंद में एक चौका और दो छक्के जड़ित नाबाद पारी में 41 रन बनाये.आखिरी ओवरों में दिनेश कार्तिक ने 14 गेंद में नाबाद 32 रन बनाये. उन्होंने तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े.पंजाब की टीम ने लक्ष्य का पीछा शानदार तरीके से शुरू किया. नये कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने पावर प्ले में 63 रन की साझेदारी कर पंजाब को अच्छी शुरुआत दिलायी.

बेंगलोर के कप्तान ने आठवें ओवर में गेंद श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा (40 रन पर एक विकेट) को थमाई और उन्होंने पहली ही गेंद पर मयंक अग्रवाल को पवेलियन की राह दिखायी और धवन के साथ शुरुआती विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी को तोड़ा. मयंक ने 24 गेंद में 32 रन बनाये.इसके बाद क्रीज पर आये भानुका राजपक्षे ने हर्षल पटेल के खिलाफ छक्का लगाकर अपना हाथ खोला. उन्होंने हमवतन हसरंगा के अगले ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा.

पंजाब ने आकाश दीप द्वारा किये गये 11वें ओवर में 19 रन बटोर कर बेंगलोर की टीम पर दबाव बढ़ा दिया. हर्षल पटेल ने इसके बाद शिखर धवन को आउट कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई . धवन ने 29 गेंद में 43 रन बनाये.इस विकेट का हालांकि पंजाब के बल्लेबाजों पर कोई खास असर नहीं पड़ा . लियाम लिविंगस्टोन (19) और राजपक्षे ने 13वें ओवर में एक-एक छक्का जड़कर जरूरी रन गति को 10 से कम रखा.मोहम्मद सिराज ने 14वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर राजपक्षे और राज बावा को आउट कर मैच में बेंगलोर की वापसी करायी. राजपक्षे ने 22 गेंद की पारी में चार छक्के और दो चौके की मदद से 43 रन बनाये जबकि अंडर 19 विश्व कप के सितारे बावा खाता खोले बगैर पगबाधा आउट हो गये.

आकाश दीप ने इसके बाद लिविंगस्टोन को आउट कर बेंगलोर की उम्मीदें बनाये रखी.शाहरुख ने हालांकि हसरंगा के खिलाफ संभलकर खेलने के बाद छक्का लगाया जिससे टीम को आखिरी चार ओवर में 43 रन की दरकार थी.हर्षल के द्वारा किये गये 17वें ओवर में पंजाब के दोनों बल्लेबाजों स्मिथ और शाहरुख को जीवनदान मिला. अनुज रावत ने स्मिथ का आसान कैच छोड़ा तो वही विली शाहरुख के शॉट पर मुश्किल मौके को नहीं भुना सके.ओडीन ने इसका फायदा अगले ओवर में सिराज के खिलाफ तीन छक्के और एक चौका लगाकर उठाया. इस ओवर से आये 25 रन ने मैच का रुख पूरी तरह से पंजाब की तरफ कर दिया. . शाहरुख ने 19 ओवर में हर्षल के खिलाफ छक्का और फिर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी.

इस मैच में बेंगलोर ने 22 अतिरिक्त दिये तो वही पंजाब के गेंदबाजों ने 12 वाइड सहित 23 अतिरिक्त लुटाये.इससे पहले पंजाब के टॉस जीतने के बाद पावर प्ले में बेंगलोर को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. बेंगलोर की टीम सिर्फ चार बार गेंद को सीमा रेखा के पार भेज सकी और इस दौरान उसका स्कोर बिना किसी नुकसान के 41 रन था.इस बीच चौथे ओवर में स्मिथ की गेंद में शाहरुख खान ने डुप्लेसी का आसान कैच टपका दिया.सातवें ओवर में राहुल चाहर (22 रन पर एक विकेट) ने रावत को बोल्ड कर डुप्लेसी के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी को तोड़ा. रावत ने 20 गेंद में दो चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाये.

टीम के पूर्व कप्तान कोहली ने शुरू में संभल कर बल्लेबाजी की और 10वें ओवर में हरप्रीत बराड़ के खिलाफ छक्का जड़कर अपना हाथ खोला. 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 70 रन था. डुप्लेसी और कोहली ने इसके बाद खुलकर खेलना शुरू किया.  दोनों ने 13वें ओवर में  स्मिथ के खिलाफ 23 रन बटोरे जिसमें डुप्लेसी ने दो छक्के और एक चौका जड़ा.उन्होंने इसके बाद डुप्लेसी ने 14वें ओवर में हरप्रीत  के शुरुआती दोनों गेंदों पर छक्का जड़ा जबकि विराट कोहली ने पांचवीं गेंद पर अंपायर के सिर के ऊपर से शानदार छक्का लगाया.

डुप्लेसी ने 16वें ओवर में अर्शदीप (31 रन पर एक विकेट) के खिलाफ छक्का लगाकर कोहली के साथ 55 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी की. डुप्लेसी को जीवनदान देने वाले शाहरुख ने 18वें ओवर में अर्शदीप की पहली गेंद पर शानदार कैच लपक कर उनकी पारी को खत्म किया. डुप्लेसी के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक ने उन्हीं के अंदाज तें खेल जारी रखते हुए 19वें ओवर में स्मिथ के खिलाफ दो छक्के और एक चौका जडा जबकि आखिरी ओवर में संदीप शर्मा के खिलाफ छक्का और दो चौके जड़कर स्कोर को 200 के पार पहुंचाया. बेंगलोर की टीम ने अपनी पारी में 13 छक्के और नौ चौके जड़े.(भाषा) 

और पढ़ें