चंडीगढ़ निजी स्कूलों पर पंजाब सरकार का शिकंजा, कहा-किताबें और वर्दी बेचने वाली दुकानों की सूची करें प्रदर्शित

निजी स्कूलों पर पंजाब सरकार का शिकंजा, कहा-किताबें और वर्दी बेचने वाली दुकानों की सूची करें प्रदर्शित

निजी स्कूलों पर पंजाब सरकार का शिकंजा, कहा-किताबें और वर्दी बेचने वाली दुकानों की सूची करें प्रदर्शित

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने मंगलवार को निजी स्कूलों को किताबों और वर्दी बेचने वाली दुकानों की सूची प्रदर्शित करने का निर्देश दिया ताकि अभिभावकों को किसी भी निर्धारित दुकान से इन सामान की खरीददारी करने का विकल्प मिल सके. एक सरकारी बयान में कहा गया है कि स्कूलों को कस्बों में कम से कम तीन और शहरों में 20 दुकानों की सूची प्रदर्शित करनी होगी और सूची को जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) के साथ भी साझा किया जाएगा.

पंजाब के शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने डीईओ को निर्देश दिया कि वे औचक निरीक्षण करके दुकानों की सूची की जांच के लिए निरीक्षण दल गठित करें और किसी भी प्रकार का उल्लंघन पाए जाने पर इससे सख्ती से निपटा जाएगा. इससे पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने निजी स्कूलों को निर्देश दिया था कि वे अभिभावकों को किसी खास दुकान से किताबें और वर्दी खरीदने के लिए बाध्य न करें.

हेयर ने उपायुक्तों की अध्यक्षता वाले जिला नियामक निकायों को निजी स्कूलों के खिलाफ शिकायतों पर सक्रिय रूप से कार्रवाई करने का भी आदेश दिया. उन्होंने कहा कि यह उनके संज्ञान में लाया गया है कि मुख्यमंत्री के सख्त निर्देशों के बावजूद कुछ निजी स्कूल इन आदेशों का घोर उल्लंघन कर रहे हैं. मंत्री ने कहा कि इस तरह के स्कूलों को जल्द ही इन निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा और उन्हें इन आदेशों का अक्षरश: पालन करने के लिए कहा जाएगा.(भाषा) 

और पढ़ें