पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला 

पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला 

पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला 

देहरादून: पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे. यह फैसला विधायक दल की बैठक में लिया गया. पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 9वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. धामी ऊधमसिंह नगर के खटीमा से दूसरी बार जीतकर विधायक बने. 1990 से 1999 तक धामी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में विभिन्न पदों पर रहे. इसी दौरान अलग-अलग दायित्वों के साथ-साथ प्रदेश मंत्री की भूमिका निभाई. पुष्कर सिंह धामी लखनऊ में हुए अ.भा.वि.प. के राष्ट्रीय सम्मेलन में संयोजक और संचालक रहे. 

2002 में धामी ने पूर्व सीएम के साथ एक अनुभवी सलाहकार के रूप में कार्य किया. पुष्कर धामी ने 2002 से 2008 तक पूरे प्रदेश का भ्रमण किया. भ्रमण कर युवा बेरोजगार को संगठित करके अनेकों रैलियां एवं सम्मेलन आयोजित किए. पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में 2010 से 2012 तक शहरी विकास अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष रहे.

गौरतलब है कि शुक्रवार को दिल्ली से लेकर देहरादून तक दिन भर चली मुलाकातों और बैठकों के दौर के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने रात करीब साढ़े गयारह बजे अपने मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगियों के साथ राज्यपाल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया था. इस्तीफा देने के बाद मुख्यमंत्री रावत ने संवाददाताओं को बताया कि उनके इस्तीफा देने का मुख्य कारण संवैधानिक संकट था, जिसमें निर्वाचन आयोग के लिए चुनाव कराना मुश्किल था.

उन्होंने कहा कि संवैधानिक संकट की परिस्थितियों को देखते हुए मैंने अपना इस्तीफा देना उचित समझा. रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अपने केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने उन्हें उच्च पदों पर सेवा करने का मौका दिया. पौड़ी से लोकसभा सदस्य रावत ने इस वर्ष 10 मार्च को मुख्यमंत्री का पद संभाला था और संवैधानिक बाध्यता के तहत उन्हें छह माह के भीतर यानी 10 सितंबर से पहले विधानसभा का सदस्य निर्वाचित होना था.

और पढ़ें