नई दिल्ली Analyst के मुताबिक तिमाही नतीजे, वैश्विक संकेत इस सप्ताह तय करेंगे बाजार का रुख

Analyst के मुताबिक तिमाही नतीजे, वैश्विक संकेत इस सप्ताह तय करेंगे बाजार का रुख

Analyst के मुताबिक तिमाही नतीजे, वैश्विक संकेत इस सप्ताह तय करेंगे बाजार का रुख

नई दिल्ली: विश्लेषकों का मानना है कि इस सप्ताह शेयर बाजार का रुख कंपनियों के तिमाही नतीजों और वैश्विक संकेतों से तय होगा. गौरतलब है कि आगामी सप्ताह छुट्टियों के कारण कारोबारी दिनों के लिहाज से छोटा रहेगा. 

बीपीसीएल के नतीजों पर प्रतिक्रिया देनी है:
शेयर बाजार मुहर्रम के मौके पर मंगलवार को बंद रहेंगे. विश्लेषकों ने कहा कि विदेशी निवेशकों का रुख भी बाजार की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाएगा. स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि इस सप्ताह बाजार का सामना तिमाही आय के अंतिम चरण से होगा. बाजार को एसबीआई, एचपीसीएल और बीपीसीएल के नतीजों पर प्रतिक्रिया देनी है. 

बाजार के लिए वैश्विक संकेत महत्वपूर्ण होंगे:
इसके अलावा अडाणी पोर्ट्स, भारती एयरटेल, पावरग्रिड, कोल इंडिया, आयशर मोटर्स, हिंडाल्को, ग्रासिम, हीरो मोटोकॉर्प, एलआईसी, ओएनजीसी और बाटा इंडिया के परिणाम भी आगामी सप्ताह में आएंगे. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने शनिवार को बताया था कि उसका एकल शुद्ध लाभ सात प्रतिशत घट गया है. इसी तरह हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने 10,196.94 करोड़ रुपये का तिमाही घाटा दर्ज किया. मीणा ने कहा कि बाजार के लिए वैश्विक संकेत महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि भू-राजनीतिक चिंताएं बढ़ रही हैं.

इसके अलावा व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर भी निवेशकों की नजर होगी. भारत 12 अगस्त को अपने सीपीआई और आईआईपी आंकड़ों की घोषणा करेगा. अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़े 10 अगस्त को आएंगे. रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष शोध अजीत मिश्रा ने कहा कि चीन-ताइवान तनाव के और बढ़ने से बाजार में अस्थिरता बढ़ सकती है. आंकड़ों के लिहाज से आईआईपी और सीपीआई मुद्रास्फीति के आंकड़े 12 अगस्त को आने हैं. बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स पिछले हफ्ते 817.68 अंक या 1.42 फीसदी चढ़ा. सोर्स-भाषा

और पढ़ें