VIDEO: RPSC ने निकाली RAS ऑफिसर भर्ती, जानिए कितने पदों पर होगी भर्ती, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

VIDEO: RPSC ने निकाली RAS ऑफिसर भर्ती, जानिए कितने पदों पर होगी भर्ती, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

अजमेर(शुभम जैन): राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा आरएएस 2021 (RAS 2021) का विज्ञापन मंगलवार शाम को जारी कर दिया गया. कुल 988 पदों पर भर्ती के लिए यह भर्ती परीक्षा आयोजित होगी.आयोग द्वारा 28 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. अभ्य​र्थी 28 जुलाई से 27 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. यह भर्ती 3 साल बाद निकाली गई है. आपको बता दें कि लंबे वक्त से युवा RAS की भर्ती का इंतजार कर रहे थे. 

आयोग सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि कुल 986 पदों में 363 पद राज्यसेवा के और 625 पद अधीनस्थ सेवाओं के हैं. राज्य सेवाओं में राजस्थान प्रशासनिक सेवा (Rajasthan Administrative Service) के 76 पद राजस्थान पुलिस सेवा के 77 पद राजस्थान लेखा सेवा के 32 पद, राजस्थान सहकारी सेवा के 33 पद, राजस्थान नियोजन सेवा के 7 पद, राजस्थान कारागार सेवा के 9 पद, राजस्थान उद्योग सेवा के 4 पद, राजस्थान राज्य बीमा सेवा के 4 पद, राजस्थान वाणिज्यिक सेवा के 38 पद,राजस्थान खाद्य एवं नागरिक परिषद सेवा के 6 पद, राजस्थान पर्यटन सेवा के 4 पद, राजस्थान परिवहन सेवा के साथ पद, ग्रामीण विकास के 21 पद, राजस्थान महिला विकास सेवा का एक पद, राजस्थान श्रम कल्याण का एक पद और राजस्थान कृषि विपणन अधिकारी के 37 पदों के लिए यह भर्ती परीक्षा आयोजित होगी. अधीनस्थ सेवाओं के भी पदों का विवरण जारी किया गया है. 

ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थी पहली बार होंगे शामिल:
आयोग द्वारा जारी विज्ञापन में ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थी के लिए पहली बार आरक्षण इस सेवा में लागू किया गया है. नियमानुसार ईश्वर के अभ्यर्थियों को आयु सीमा और शुल्क में रियायत दी जाएगी. इनके पदों का विवरण भी अलग कॉलम में जारी किया गया है. अभ्यर्थी शैक्षिक योग्यता आयु सीमा अनुभव आदि का विवरण आयोग की वेबसाइट पर देख सकेंगे 27 अगस्त तक आवेदन किए जा सकेंगे. 

और पढ़ें