RBSE Board के Students को अब घर से मिल सकेगी Online संशोधन की सहूलियत, देश में ऐसा पहली बार

RBSE Board के Students को अब घर से मिल सकेगी Online संशोधन की सहूलियत, देश में ऐसा पहली बार

RBSE Board के Students को अब घर से मिल सकेगी Online संशोधन की सहूलियत, देश में ऐसा पहली बार

जयपुर: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने अपने परीक्षार्थियों को सहूलियत देते हुए नवाचार के क्रम में ऑनलाइन संशोधन (Online Revision) की सुविधा उपलब्ध कराई है. ऐसा करने वाला राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board), देश का पहला बोर्ड है.

शुल्क जमा होने से 15 दिन में आवेदक को वाया रजिस्टर्ड डाक द्वारा भेजे जाएंगे संशोधित दस्तावेज:
अजमेर मुख्यालय (Ajmer Headquarters) पर बोर्ड अध्यक्ष (President of the Board) डॉ. डी. पी. जारोली ने बताया कि कोरोनाकाल (Covid Period) में सकारात्मक पहल (Positive Initiative) करते हुए परीक्षार्थियों के परीक्षा दस्तावेजों में ऑनलाइन संशोधन प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इसके लिए आवेदक को बोर्ड की ईमेल आईडी (E Mail ID) पर आवेदन करना होगा. 

आवेदन के 24 घंटे बाद संशोधन के सत्यापन होते ही शुल्क जमा कराने के लिए कहा जायेगा और शुल्क जमा हो जाने के बाद 15 दिन आवेदक के निवास के पते पर स्पीड पोस्ट (Speed Post) के जरिये संशोधित दस्तावेज उपलब्ध करा दिये जायेंगे. डॉ. जारोली के अनुसार इस नये प्रयास से पूरे राज्य के परीक्षार्थी अथवा अभिभावक को बोर्ड कायार्लय के चक्कर लगाने के झंझट से मुक्ति मिलेगी. उसका दस्तावेज संशोधन का काम घर बैठे ही हो जाया करेगा.

10वीं 12वीं रिजल्ट के फॉर्मूले पर बैठक:
बुधवार को शिक्षा मंत्री (Education Minister) गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने शिक्षा विभाग (Education Department) और बोर्ड अधिकारियों से इस पर चर्चा की. बैठक के बाद गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि अधिकारियों से बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) को लेकर चर्चा हुई है. बोर्ड को प्रस्ताव बनाकर भिजवाने को कहा गया है. बोर्ड अध्यक्ष, शिक्षा निदेशक की कमेटी बनाकर इस पर निर्णय के लिए कहा गया है. 

जरूरत पड़ने पर शिक्षाविदों (Academics) से भी सुझाव लिए जा सकते हैं. इस बार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए 21.58 लाख से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत है. इसमें 10वीं में करीब 12 लाख व 12वीं में करीब साढे़ 9 लाख स्टूडेंट हैं.

और पढ़ें