REET 2021 को लेकर CM गहलोत की अपील- प्रदेश की अभी तक की यह सबसे बड़ी परीक्षा होगी, कोई भी अफवाह ना फैलायें

REET 2021 को लेकर CM गहलोत की अपील- प्रदेश की अभी तक की यह सबसे बड़ी परीक्षा होगी, कोई भी अफवाह ना फैलायें

REET 2021 को लेकर CM गहलोत की अपील- प्रदेश की अभी तक की यह सबसे बड़ी परीक्षा होगी, कोई भी अफवाह ना फैलायें

जयपुर: 26 सितंबर को होने जा रही राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी रीट-2021 प्रदेश की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा है. रीट भर्ती परीक्षा में सरकार की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई जिससे की किसी भी प्रकार की धांधली भर्ती परीक्षा में ना हो सके. वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अभ्यर्थियों संख्या को देखते हुए सभी से सहयोग करने की अपील की है. 

सीएम गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा कि 26 सिंतबर को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा में 16.51 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. यह प्रदेश की अभी तक की सबसे बड़ी परीक्षा होगी. प्रदेश सरकार ने अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज में निशुल्क यात्रा का इंतजाम किया है. अभ्यर्थियों की संख्या काफी अधिक है ऐसे में सभी के सहयोग की जरूरत है. 

उन्होंने कहा कि मैं सभी राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों एवं आमजन से अपील करता हूं कि व्यवस्था बनाने में प्रशासन एवं अभ्यर्थियों का सहयोग करें. दूसरे स्थानों से आए अभ्यर्थियों को रुकने, खाने आदि में यथासंभव मदद करें. कोई भी अफवाह ना फैलायें. 

इसके साथ ही मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए इस परीक्षा का सफल आयोजन हम सभी की जिम्मेदारी है. 

राज्य सरकार ने परीक्षा में रेस्मा लागू की: 
आपको बता दें कि राज्य सरकार ने परीक्षा में रेस्मा लागू की है. ऐसे में अब परीक्षा से जुड़े कर्माचरियों, संस्थाओं में हड़ताल पर रोक रहेगी. रेस्मा लागू होने के बाद अब कर्मचारी, संस्थाएं हड़ताल नहीं कर पाएंगे और ना ही ऐसी किसी गतिविधियों में शामिल हो पाएंगे. मुख्यमंत्री की सहमति के बाद रीट पर 20 से 30 सितंबर तक रेस्मा लगाया गया है. 

परीक्षा केंद्र 24 घंटे सशस्त्र बलों की निगरानी में रहेंगे:
इसके साथ ही परीक्षा केंद्र 24 घंटे सशस्त्र बलों की निगरानी में रहेंगे. पेपर, OMR शीट लाने ले जाने का कार्य सुरक्षाबलो की निगरानी में होगा. इसके साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पुलिस बल, फ्लाइंग स्क्वॉड की भी तैनाती रहेगी. ब्लूटूथ डिवाइस के इस्तेमाल पर कंट्रोल की कार्य योजना बनेगी. गृह विभाग ने भी डीजीपी को परीक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए निर्देश दिए हैं. 

शिक्षकों के 31000 पदों पर भर्ती होगी:
गौरतलब है कि करीब तीन साल बाद यह परीक्षा हो रही है. इसके जरिए शिक्षकों के 31000 पदों पर भर्ती होगी. साढ़े 26 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने इस बार रीट का फॉर्म भरा है. परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में होगा. रीट के लिए 4000 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. रीट परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं. राजस्थान सरकार ने रीट अभ्यर्थियों को निशुल्क बस सेवा देने का ऐलान किया है. एडमिट कार्ड दिखाकर अभ्यर्थी फ्री यात्रा कर सकते हैं. 

और पढ़ें