REET Exam 2021: आज राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा, छात्रों के साथ शासन-प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद

REET Exam 2021: आज राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा, छात्रों के साथ शासन-प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद

जयपुर: राजस्थान में आज अध्यापक भर्ती के लिए अपनी तरह की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. रीट परीक्षा लेवल-1 और लेवल-2  के लिये राज्यभर में 3 हजार 993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. सरकार ने परीक्षा के सफल आयोजन के लिए पूरी पुलिस व प्रशासनिक ताकत लगा दी है वहीं विभिन्न धार्मिक व गैर सरकारी संगठन भी मदद के लिए आगे आए हैं. राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में पुलिस भी मुस्तैदी से जुटी हुई है. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस तैयार है. ऐसे में रीट परीक्षा के सफल आयोजन के लिए छात्रों के साथ शासन-प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद दिखाई दे रहा है. वहीं REET एग्जाम में चीटिंग रोकने के लिए पूरे राजस्थान में दिनभर बंद रहेगा मोबाइल इंटरनेट

CM गहलोत ने की अपनी क्षमताओं पर पूरा विश्वास रख धैर्य से परीक्षा देंने की अपील:
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि रीट परीक्षा में भाग ले रहे सभी अभ्यर्थियों को हार्दिक शुभकामनाएं. अपनी क्षमताओं पर पूरा विश्वास रख धैर्य से परीक्षा दें. किसी भी अफवाह पर ध्यान ना दें एवं अफवाह ना फैलायें. किसी भी गैर कानूनी गतिविधि की सूचना मिलने पर पुलिस-प्रशासन को सूचित करें. 

दो स्तरों के अध्‍यापकों के लिए यह परीक्षा दो अलग अलग पालियों में होगी: 
आपको बता दें कि राजस्थान में तृतीय श्रेणी के लगभग 31000 अध्यापकों के लिए यह राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 26 सितंबर को करवाई जा रही है और इसके लिये राज्यभर में 3993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इस परीक्षा के लिए 16 लाख 22 हजार 19 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. उन्‍होंने बताया दो स्तरों के अध्‍यापकों के लिए यह परीक्षा दो अलग अलग पालियों में होगी और कुल मिलाकर एक ही दिन में 25 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा प्रदेश में लगभग तीन साल बाद हो रही है. इससे पहले अंतिम बार यह परीक्षा 2018 में हुई थी और परीक्षार्थियों की संख्‍या के लिहाज से यह अपनी तरह की सबसे बड़ी परीक्षा है.

और पढ़ें