नई दिल्ली Bihar Assembly Election Exit Poll20: महागठबंधन को राजग से बढ़त, तेजस्वी यादव का चहेरा अगले मुख्यमंत्री की पहली पसंद

Bihar Assembly Election Exit Poll20: महागठबंधन को राजग से बढ़त, तेजस्वी यादव का चहेरा अगले मुख्यमंत्री की पहली पसंद

Bihar Assembly Election Exit Poll20: महागठबंधन को राजग से बढ़त, तेजस्वी यादव का चहेरा अगले मुख्यमंत्री की पहली पसंद

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव से संबंधित शनिवार को आए कई एग्जिट पोल के अनुसार राजद नीत विपक्षी महागठबंधन को सत्तारूढ़ एनडीए पर बढ़त मिलती दिख रही है. कम से कम तीन एग्जिट पोल में महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है. महागठबंधन ने राजद नेता तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाया है. अधिकतर एग्जिट पोल में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नीत जद (यू) की सीटों की संख्या में कमी आने और राजद को 243 सदस्यीय विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की भविष्यवाणी की है. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान समाप्त हुआ और मतगणना 10 नवंबर को होगी. एक्जिट पोल आम तौर पर कुछ क्षेत्रों के सीमित मतदाताओं से मिली प्रतिक्रिया पर आधारित होते हैं और इनमें से किसी में भी 100 प्रतिशत सटीकता का रिकार्ड नहीं है.

टुडेज चाणक्य-सीएनएन न्यूज 18 एक्जिट पोलः
टुडेज चाणक्य-सीएनएन न्यूज 18 के एक्जिट पोल में राजद नीत महागठबंधन को 180 तथा राजग को 55 और अन्य को आठ सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. उल्लेखनीय है कि बहुमत के लिए 122 सीटें चाहिए.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोलः
इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल में महागठबंधन को 139-161 सीटें और राजग को 69-91 मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसने अलावा लोजपा को 3-5 सीटें और अन्य के लिए भी 3-5 सीटों का अनुमान लगाया गया है.

एबीपी-सीवीओटर एग्जिट पोलः
एबीपी-सीवीओटर एग्जिट पोल के अनुसार राजग को 104-128 सीटें और विपक्षी महागठबंधन को 108-131 सीटें मिल सकती हैं. इसमें चिराग पासवान नीत लोजपा को 1-3 सीटें मिलने का अनुमान है.

टाइम्स नाउ-सीवोटरः
टाइम्स नाउ-सीवोटर के अनुसार राजग को 116, विपक्षी महागठबंधन को 120 और लोजपा को एक सीट मिल सकती है.

रिपब्लिक टीवी-जन का एक्जिट पोलः
रिपब्लिक टीवी-जन की बात के एक्जिट पोल ने भी राजद नीत गठबंधन को 128 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत दिया है वहीं उसने सत्तारूढ़ राजग को 104 सीटें तथा लोजपा को सात सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.

टीवी9 भारतवर्ष का एक्जिट पोलः
टीवी9 भारतवर्ष ने राजग को 115 सीटें, महागठबंधन को 120 और लोजपा तथा अन्य को चार-चार सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.

टुडेज चाणक्यः
मतों के संदर्भ में टुडेज चाणक्य ने विपक्षी गठबंधन को 44 प्रतिशत और राजग को 34 प्रतिशत मत मिलने का अनुमान लगाया है. हालांकि, एबीपी-सीवीओटर ने राजग को 37.7 प्रतिशत, महागठबंधन को 36.3 प्रतिशत और अन्य को 26 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वेक्षण में 44 फीसदी लोगों ने तेजस्वी यादव को अगले मुख्यमंत्री के रूप में पसंद किया वहीं 35 फीसदी लोगों ने नीतीश कुमार को एक और मौका देने पर जोर दिया. इसने राजद नीत गठबंधन को 44 प्रतिशत और राजग को 39 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया.

वर्ष 2015 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में राजद ने 18 प्रतिशत वोट हिस्सेदारी के साथ 80 सीटें जीती थीं वहीं जद (यू) ने 11 प्रतिशत मतों के साथ 71 सीटें जीती थीं. भाजपा ने 24 फीसदी मतों के साथ 53 सीटें जीती थीं और कांग्रेस को 27 सीटें मिली थीं और उसे सात फीसदी मत मिले थे.
सोर्स भाषा

और पढ़ें