रेलवे ने निकाली बंपर भर्तीयां, ये है परीक्षा पैटर्न

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/03/02 03:25

नई दिल्ली। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी में ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। दो तरह की वैकेंसी है - RRB NTPC Under Graduates Posts और RRB NTPC Graduates Posts। 12वीं पास के लिए (अंडर-ग्रेजुएट) पदों के लिए है। इसके तहत कुल 35,277 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पद शामिल हैं।  

इन पदों को भरने के लिए बोर्ड ने विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन पत्र मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 है। 

बतादें, आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा का आयोजन 2 चरणों में होगा। पहले चरण में प्री होगा और दूसरे चरण में मेंस। रेलवे भर्ती बोर्ड ने प्रीलिम्स और मेंस के एग्जाम पैटर्न एवं सिलेबस में ज्यादा बदलाव नहीं किया है। आरआरबी एनटीपीसी प्रीलिम्स में 4 सेक्शन होंगे यानी अंकगणितीय योग्यता, रीजनिंग, सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान। किस से कितने सवाल और कितना मार्क्स होगा, उसको नीचे दिए गए कॉलम की मदद से समझ सकते हैं। मेंस में सभी सेक्शनों को मिलाकर कुल 100 सवाल आएंगे। कैंडिडेट्स को सवालों को हल करने के लिए 90 मिनट्स का समय मिलेगा। हर गलत जवाब के लिए 0.25 नेगेटिव मार्किंग होगी। 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in