न्यूयॉर्क राडूकानू सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली क्वालीफायर, जोकोविच भी अंतिम चार में

राडूकानू सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली क्वालीफायर, जोकोविच भी अंतिम चार में

राडूकानू सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली क्वालीफायर, जोकोविच भी अंतिम चार में

न्यूयॉर्क: ब्रिटेन की 18 वर्ष की एम्मा राडुकानू अमेरिकी ओपन सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली क्वालीफायर बन गई जिन्होंने टूर्नामेंट में अभी तक एक सेट भी नहीं गंवाया. वहीं दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड 21वें ग्रैंडस्लैम की ओर कदम बढाते हुए अंतिम चार में जगह बनाई. दुनिया की 150वें नंबर की खिलाड़ी राडूकानू ने टोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता बेलिंडा बेंचिच को 6.3, 6.4 से मात दी.

कोरोना महामारी और हाई स्कूल की पढाई के कारण जून तक डेढ साल से एक भी मैच नहीं खेल सकी राडूकानू की रैंकिंग 350 के बाहर थी. ओपन युग की 1968 में शुरूआत के बाद वह अमेरिकी ओपन में अंतिम चार तक पहुंची शीर्ष 100 से बाहर की रैंकिंग वाली तीसरी महिला और चौथी क्वालीफायर है. अमेरिकी ओपन में अब तक खेले सभी 16 सेट उन्होंने जीते हैं. वह अब यूनान की मारिया सक्कारी से खेलेंगी जो इस साल फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में पहुंची थी. सक्कारी ने दो बार की ग्रैंडस्लैम उपविजेता कैरोलिना प्लिसकोवा को 6.4, 6.4 से हराया. जोकोविच ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विम्बलडन फाइनल के बाद एक बार फिर इटली के माटेओ बेरेटिनी को 5.7, 6.2, 6.2, 6.3 से हराया.

रफेल नडाल और रोजर फेडरर के समान 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके जोकोविच रिकॉर्ड 21वें खिताब से अब दो जीत दूर हैं. दूसरे पुरूष क्वार्टर फाइनल में ओलंपिक चैम्पियन और अमेरिकी ओपन 2020 उपविजेता अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने गैर वरीय लॉयड हैरिस को 7.6, 6.3, 6.4 से हराया. अब उनका सामना जोकोविच से होगा. महिला वर्ग में दूसरे सेमीफाइनल में कनाडा की 19 वर्ष की लैला फर्नांडिस का सामना दूसरी रैंकिंग वाली बेलारूस की एरिना सबालेंका से होगा.

और पढ़ें