दुश्मनों को पस्त करने वाला राफेल वायुसेना में शामिल, अंबाला एयरबेस पर किया फ्लाईपास्ट

दुश्मनों को पस्त करने वाला राफेल वायुसेना में शामिल, अंबाला एयरबेस पर किया फ्लाईपास्ट

दुश्मनों को पस्त करने वाला राफेल वायुसेना में शामिल, अंबाला एयरबेस पर किया फ्लाईपास्ट

अंबाला: भारत और चीन में सीमा पर जारी गतिरोध के बीच आज पांच राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप अंबाला एयरबेस पर औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल हो गई. ये विमान वायुसेना के 17वें स्क्वाड्रन, "गोल्डन एरो" का हिस्सा होंगे. अंबाला में ही राफेल फाइटर जेट्स की पहली स्क्वाड्रन तैनात होगी. इस स्क्वाड्रन में 18 राफेल लड़ाकू विमान, तीन ट्रैनर और बाकी 15 फाइटर जेट्स होंगे.

कार्यक्रम में फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पर्ली ने हिस्सा लिया:
इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पर्ली सहित चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, वायुसेनाध्यक्ष आरकेएस भदौरिया सहित अन्य लोगों ने हिस्सा लिया. लंबी राजनीतिक बहस और प्रक्रिया पूरे होने के बाद राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंचे हैं, जो अत्याधुनिक तकनीक के साथ वायुसेना में शामिल हुए हैं. 

सभी धर्मों के गुरुओं ने अंबाला एयरबेस पर पूजा की:
भारतीय वायुसेना की प्रक्रिया के तहत सभी धर्मों के गुरुओं ने अंबाला एयरबेस पर पूजा की. इसके बाद विधिवत रूप से राफेल को बल में शामिल किया. इस दौरान जवानों की सलामती के लिए भी दुआएं मांगी गई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पर्ली ने राफेल लड़ाकू विमानों के फ्लाईपास्ट को देखा. 

राफेल विमान की रफ्तार ध्वनि की गति से दोगुना:
राफेल विमान की रफ्तार 2130 किमी प्रति घंटा है, यानी ध्वनि की गति से दोगुना. यह परमाणु हमले में भी सक्षम है. राफेल की नोज पर लगी मल्टी डायरेक्शनल रडार 100 किमी की रेंज में 40 से अधिक टारगेट निशाने पर ले सकता है. इसमें लगा एक टन का कैमरा इतना ताकतवर है कि जमीन पर पड़ी क्रिकेट बॉल तक की फोटो ले सकता है. 

राफेल अत्याधुनिक हथियारों और मिसाइलों से लैस: 
राफेल अत्याधुनिक हथियारों और मिसाइलों से लैस हैं. सबसे खास है दुनिया की सबसे घातक समझे जाने वाली हवा से हवा में मार करने वाली मेटयोर (METEOR) मिसाइल. ये मिसाइल चीन तो क्या किसी भी एशियाई देश के पास नहीं है. यानी राफेल प्लेन वाकई दक्षिण-एशिया में गेम-चेंजर साबित हो सकता है.


 

और पढ़ें