VIDEO: राजस्थान के रण में विपक्ष पर गरजे राहुल गांधी

Naresh Sharma Published Date 2019/04/25 07:30

जालोर। 2 दिन पहले बेणेश्वर में चुनावी सभा करने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज फिर प्रदेश के दौरे पर रहे। राहुल गांधी ने आज दिन की पहली सभा जालौर में की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमले बोले। जालौर सिरोही लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी रतन देवासी के समर्थन में हुई इस सभा में राहुल ने कहा कि पिछले 5 साल में मोदी ने देश की जनता के साथ अन्याय किया है और कांग्रेस चुनाव जीतने पर देश के साथ न्याय करेगा। सभा को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी संबोधित किया।

न्याय योजना प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने की तैयार:
29 अप्रैल को राज्य की कुछ सीटों पर होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। आज वे प्रदेश के मैराथन दौरे पर है और सबसे पहले जालौर के रामसीन में आयोजित सभा में भाजपा पर जमकर बरसे और साथ ही कांग्रेस की घोषणाओं के बारे में एक एक करके जनता को बताया। राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी की प्रस्तावित न्यूनतम आय न्याय योजना से सबसे अधिक फायदा देश का बेरोजगार युवाओं को होगा। कांग्रेस ने देश के सबसे गरीब पांच करोड़ परिवारों को हर माह 6000 रुपये की राशि उनके बैंक खाते में डालने की ऐतिहासिक योजना प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ विचार विमर्श के साथ तैयार की है। उन्होंने कहा कि इस योजना का फायदा न केवल देश के सबसे गरीब 25 करोड़ नागरिकों को बल्कि किसानों, छोटे दुकानदारों और सबसे अधिक बेरोजगार युवाओं को होगा। न्याय योजना के जरिए बंटने वाले पैसे से देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी और बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा।

स्थानीय मुद्दों पर की बात:
इस सभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महज 7 मिनट और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 3 मिनट भाषण देते हुए राज्य सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया। इन दोनों ने इसलिए संक्षिप्त औपचारिक भाषण दिया था कि राहुल गांधी ज्यादा समय तक अपनी बात जनता के बीच रख सके। ऐसे में राहुल गांधी ने जालौर सिरोही के स्थानीय मुद्दों को छेड़ते हुए जनता पर खासा असर डाला, जो सभा के बाद प्रतिक्रिया में दिखाई दिया। राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने नीरव मोदी को 35 हजार करोड़ रुपये दे दिए, लेकिन आपको 15 सौ करोड़ रुपये पानी के लिए नहीं दिया।  राहुल यही नहीं रुके, उन्होंने कहा कि मोदी ने एक बुलेट ट्रेन के लिए 1 लाख करोड़ स्वीकृत किये, लेकिन आपकी ट्रेन के किये 80 करोड़ नहीं दिए।

राहुल के भाषण की खास बातें:
—कांग्रेस एक साल में 22 लाख युवाओं को  सरकारी नौकरियां देगी
—मोदी ने देश पर कुल्हाड़ी से दो झटके मारे। पहले नोटबन्दी के रूप में और दूसरी ‘गब्बरसिंह टैक्स’ के रूप में।
—मोदी ने 15 लाख का आंकड़ा बताकर झूठ बोला। मैं विशेषज्ञ से पूछकर 72 हजार का आंकड़ा लाया हूँ।
—बिना अर्थव्यवस्था को नुक्सान पहुंचाए 5 करोड़ परिवारों,  25 करोड़ लोगों को 72 हज़ार रुपये सालाना 5 साल तक दिए।
—नरेंद्र मोदी ने कुल्हाड़ी से दो झटके मारे, पहला नोटबन्दी और दूसरा गब्बर सिंह टैक्स
—नरेंद्र मोदी ने गब्बर सिंह टेक्स लगाकर आपकी जेब से पैसा निकाला, न्याय योजना से ये पैसा वापस आपको मिलेगा
—नरेन्द्र मोदी ने झूठे वादे किए, मैं सच्चा वादा करता हूं
—न्याय योजना सिर्फ गरीबों को मदद नहीं करेगा, किसानों, युवाओं, फैक्टियों के मालिकों, छोटे दुकानदारों को भी न्याय दिलाएगा
—15 लोगों ने 5 लाख 55 हज़ार करोड़ का नुकसान पहुंचाया
—1 साल में 22 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देंगे
—10 लाख युवाओं को पंचायतों में रोजगार देंगे
—3 साल तक स्टार्टअप के लिए परमिशन की जरूरत नहीं होगी। 

सीएम गहलोत ने गिनाई 3 महीने की उपलब्धि:
जालौर की सभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य सरकार की 3 महीने की उपलब्धि गिनाते हुए कहा कि चाहे किसान ऋण माफी हो या फिर पानी के बिल बंद करना, ऐसे कई फैसले राज्य सरकार ने लिए। साथ ही उन्होंने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला करते हुए कहा कि मोदी ने मेरे लिए काफी बातें बोली है, लेकिन उन्हें प्रधान मंत्री पद की गरिमा बनाये रखनी चाहिए। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि राज्य सरकार जालौर सिरोही के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी, बस आप रतन देवासी को चुनाव जीता कर दिल्ली भेजे। देवासी आपके वकील के रूप में काम करेंगे।

आजादी के बाद जालौर सिरोही की सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती थी, लेकिन पिछले तीन बार से यहां लगातार भाजपा का कमल खिल रहा है। देवजी पटेल लगातार दो बार भाजपा के सांसद है। ऐसे में कांग्रेस ने यहां पर देवासी समाज का कार्ड खेलते हुए रतन देवासी को अपना उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में देखना यह होगा कि राहुल गांधी की यह सभा देवासी के लिए कितना वरदान साबित होती है।

... जालोर से संवाददाता नरेश शर्मा की रिपोर्ट 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in