कांग्रेस अध्यक्ष पद के दोनों उम्मीदवार कद्दावर, किसी को रिमोट कंट्रोल से नहीं चलाया जा सकता: राहुल गांधी

तुरुवेकेरे (कर्नाटक): कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को इन आशंकाओं को खारिज कर दिया कि गांधी परिवार पार्टी के अगले अध्यक्ष को रिमोट से नियंत्रित कर सकता है. उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे दोनों उम्मीदवार -मल्लिकार्जुन खरगे व शशि थरूर- कद्दावर और अच्छी समझ रखने वाले व्यक्ति हैं. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, गांधी ने कहा कि इस यात्रा में वह अकेले नहीं हैं बल्कि लाखों लोग इसमें शामिल हैं क्योंकि वे बेरोजगारी, महंगाई और असमानता से थक चुके हैं.

कुछ वर्गों का कहना है कि गांधी परिवार अगले कांग्रेस अध्यक्ष को रिमोट से नियंत्रित कर सकता है. इस बारे में पूछे जाने पर गांधी ने कहा कि दोनों लोग जो (चुनाव में) उतरे हैं, उनकी एक हैसियत है, एक दृष्टिकोण है और वे कद्दावर तथा अच्छी समझ रखने वाले व्यक्ति हैं. मुझे नहीं लगता कि उनमें से कोई भी रिमोट कंट्रोल से चलने वाला (पार्टी प्रमुख) होगा. सच कहूं तो ये बातें उन्हें अपमानित करने के लिए कही जा रही हैं. गांधी ने यह भी कहा कि वह स्वभाव से तपस्या में विश्वास करते हैं और ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के माध्यम से लोगों से संपर्क करके उनके दर्द को साझा करना चाहते हैं.

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,500 किमी की दूरी तय की जानी है. उन्होंने कहा कि नफरत और हिंसा फैलाना एक राष्ट्र विरोधी कार्य है और हम इसमें शामिल हर व्यक्ति से लड़ेंगे. गांधी ने कहा कि हम नयी शिक्षा नीति का विरोध कर रहे हैं क्योंकि यह हमारे इतिहास, परंपराओं को विकृत कर रही है. हम एक विकेंद्रीकृत शिक्षा प्रणाली चाहते हैं. कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा 2024 के चुनाव के लिए नहीं है और कांग्रेस, भाजपा-आरएसएस द्वारा किए जा रहे देश के विभाजन के खिलाफ लोगों को एकजुट करना चाहती है. (भाषा)