राहुल गांधी की कल प्रदेश के तीन संभागों में तीन बड़ी रैलियां 

Naresh Sharma Published Date 2019/04/24 10:00

जयपुर। वागड़ व मेवाड़ की धरती से पीएम मोदी को ललकारने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को फिर राजस्थान आ रहे है। वे एक ही दिन में तीन संभागों में तीन बड़ी रैलियों को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी जालोर, अजमेर व कोटा में चुनावी सभा को संबोधित करके मतदान के 4 दिन पहले कांग्रेस में जोश भरने का काम करेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट व अविनाश पांडे भी उनके साथ रहेंगे। तीनों ही चुनोतिपूर्ण सीट पर कांग्रेस इन सभाओं को सफल बनाने में जुटी है।

गरीबी पर वार, 72 हजार के नारे के दम पर लोकसभा का चुनावी दंगल जीतने की उम्मीद में निकले राहुल गांधी का फोकस अब पूरी तरह से राजस्थान पर हो गया है। मंगलवार को राहुल ने मेवाड़ व वागड़ के बेणेश्वर धाम में एक लाख से अधिक लोगो की सभा करके कांग्रेस के चेहरे पर मुस्कान ला दी। अब वे गुरुवार को जालोर, अजमेर व कोटा में एक के बाद एक तीन चुनावी सभा करेंगे। तीनों ही लोकसभा सीटों ओर 29 अप्रेल को मतदान होगा।

जालोर में रतन देवासी के समर्थन में सभा:
राहुल गांधी सबसे पहले जालोर में रतन देवासी के समर्थन में सभा को संबोधित करेंगे। वे जोधपुर एयरपोर्ट पहुचेंगे और फिर गहलोत, पायलट व पांडे के साथ जालोर जाएंगे। भाजपा के मौजूदा सांसद देवजी पटेल को चुनोती देने के लिए कांग्रेस ने युवा रतन देवासी को मैदान में उतारा है। देवासी समाज का वोट बैंक यहाँ बड़ी संख्या में है, और उसी को साधने की कोशिश में कांग्रेस जुटी है।

अजमेर में रिजु झुनझुनवाला के समर्थन में सभा:
जालोर के बाद राहुल अजमेर पहुचेंगे। वे दोपहर में जिले के बांदनवाड़ा आएंगे और कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला के लिए सभा को संबोधित करेंगे। पिछले पांच महीने में राहुल की यह तीसरी अजमेर यात्रा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसके पहले विधानसभा चुनाव में अजमेर से ही प्रचार की शुरूआत की थी।

कांग्रेस अध्यक्ष गांधी 26 नवम्बर को यहां आए थे। उन्होंने अजमेर में दरगाह की जियारत की थी। वहीं पुष्कर में सरोवर का पूजन कर ब्रह्मा मंदिर के दर्शन भी किए थे। हालांकि इस दौरान उन्होंने किसी सभा को संबोधित नहीं किया था। इसके बाद वे कायड़ विश्राम स्थली में आयोजित सेवादल के अधिवेशन में शामिल होने के लिए फरवरी के दूसरे सप्ताह में अजमेर आए थे। इस बार राहुल गांधी जिले के मसूदा विधानसभा क्षेत्र के बांदनवाड़ा में आ रहे है। पूर्व मंन्त्री बीना काक के दामाद रिज्जु मैदान में है, जो धीरे धीरे पकड़ मजबूत करते जा रहे है। सचिन पायलट के लिए भी यह व्यक्तिगत रूप से प्रतिष्ठा की सीट है, क्योंकि वे खुद भी यहां से सांसद रह चुके है। पायलट अब एक 6 से अधिक सभाएं क्षेत्र में कर चुके हैं। 

कोटा में होगी तीसरी सभा:
दिन की तीसरी सभा कोटा में होगी। कोटा की सीट को भाजपा की परंपरागत सीट माना जाता है, लेकिन इस बार कांग्रेस का मजबूत प्रत्याशी खड़ा किया है। इस सीट पर उलटफेर करने की कोशिश में कांग्रेस जीती हुई है और यही कारण है कि राहुल गांधी की सभा कहां पर कराई जा रही है। कांग्रेस की कोशिश है कि भाजपा के मौजूदा सांसद के खिलाफ उभरे असंतोष को भुनाया जाए।

प्रदेश में पहले चरण का चुनाव 29 अप्रेल को होना है। ऐसे में प्रचार के लिए अब मात्र चार दिन शेष बचे हैं। प्रचार 27 को शाम पांच बजे थम जाएगा। पहले चरण में 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। ऐसे में पहले चरण में शामिल अजमेर, जालौर और कोटा लोकसभा सीट पर राहुल गांधी के रूप में कांग्रेस ने तुरूप का पत्ता उतारा है। अब देखना यह है कि इन तीनों ही सीट पर कांग्रेस बेणेश्वर की तरह बड़ी भीड़ जिताने में सफल हो पाती है या नहीं। हालांकि इतना जरूर है कि तीनों इस सीट पर कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी चुनौती देने की तैयारी कर ली है। ऐसे में राहुल गांधी का यह दौरा कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में उत्साह का नया संचार करेगा।

... संवाददाता नरेश शर्मा की रिपोर्ट  

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in