तिरुवनंतपुरम Kerala Rains: केरल में मूसलाधार बारिश ने मचाया कहर, बांधों में पानी पूर्ण क्षमता के करीब पहुंचा

Kerala Rains: केरल में मूसलाधार बारिश ने मचाया कहर, बांधों में पानी पूर्ण क्षमता के करीब पहुंचा

Kerala Rains: केरल में मूसलाधार बारिश ने मचाया कहर, बांधों में पानी पूर्ण क्षमता के करीब पहुंचा

तिरुवनंतपुरम: केरल में लगातार भारी वर्षा जारी रहने तथा कुछ बांधों में पानी उनकी भंडारण क्षमता के करीब पहुंचने के बीच प्रशासन ने शनिवार को राज्य के उत्तरी एवं मध्य भागों में नदियों के तटों के आसपास रहने वालों के लिए अलर्ट जारी किया. 

मौसम विज्ञानी का हवाला देते हुए मुख्मयंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान भारी वर्षा होती रहेगी . उन्होंने पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वालो को चौकन्ना रहने की ताकीद दी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आठ जिलों-- इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कसारगोड के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. विजयन ने कहा कि विभिन्न जिलों में 24 राहत शिविर खोले गये हैं तथा वहां 1200 से अधिक लोगों को ठहराया गया है .

अब तक 20 लोगों की जान चली गयी:
उन्होंने कहा कि इस मानसून मौसम में, 73 मकान पूरी तरह नष्ट हो गये जबकि 1186 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए. अब तक 20 लोगों की जान चली गयी तथा नौ घायल हुए हैं. इडुक्की के जिलाधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि मुल्लापेरियार बांध में जलस्तर के संबंध में तमिलनाडु से पहली चेतावनी मिली है. उन्होंने कहा कि फिलहाल, जलस्तर 135.45 फुट है. हमने संबंधित अधिकारियों को पहले ही अलर्ट कर दिया है. हमने नियंत्रण कक्ष खोला है.

लोगों से अलर्ट रहने की अपील की:
पलक्कड़ जिले में मालमपुझा बांध की चार दरवाजे इस सीजन में पहली बार खोले जाने के बाद प्रशासन ने नदी तट पर रह रहे लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है. मलप्पुरम के जिलाधिकारी वी आर प्रेमकुमार ने मुक्कैपुझा, कल्लाथि और भरतपुझा नदियों के तटों पर रह रहे लोगों से अलर्ट रहने की अपील की है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें