जयपुर CM गहलोत का फैसला, EWS आरक्षण में आयु सीमा और फीस में छूट देने के लिए जल्द होगा सेवा नियमों में संशोधन

CM गहलोत का फैसला, EWS आरक्षण में आयु सीमा और फीस में छूट देने के लिए जल्द होगा सेवा नियमों में संशोधन

CM गहलोत का फैसला, EWS आरक्षण में आयु सीमा और फीस में छूट देने के लिए जल्द होगा सेवा नियमों में संशोधन

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने EWS आरक्षण में अन्य वर्गों के समान आयु सीमा तथा फीस में छूट देने की बजट घोषणा को जल्द लागू करने के लिए सेवा नियमों में आवश्यक संशोधन करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि संबंधित विभाग इस संबंध में जल्द से जल्द कार्यवाही करें ताकि विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में ईडब्ल्यूएस वर्ग के युवाओं को इसका लाभ मिल सके.

गहलोत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर इस संबंध में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक की. बैठक में शिक्षा राज्यमंत्री  गोविन्द सिंह डोटासरा, मुख्य सचिव निरंजन आर्य, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष  हरिप्रसाद शर्मा, प्रमुख सचिव वित्त  अखिल अरोरा, प्रमुख  सचिव स्कूल शिक्षा अपर्णा अरोरा, प्रमुख सचिव कार्मिक हेमन्त गेरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. सीएम ने जिन भर्ती परीक्षाओं की विज्ञप्तियां जारी हो चुकी हैं, उनमें इस घोषणा का लाभ देने के लिए एक प्रशासनिक समिति गठित करने के निर्देश दिए. यह समिति विचार-विमर्श कर तीन दिन में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी.

समिति ऎसी जारी विज्ञप्तियों के क्रम में विज्ञापित परीक्षाओं में ईडब्ल्यूएस वर्ग को छूट का लाभ देने सहित आने वाले समय में होने वाली परीक्षाओं की तिथि कब निर्धारित हो इस पर भी विचार करेगी. समिति परीक्षाओं का समयबद्ध कैलेण्डर तय करने के संबंध में भी अभिशंषा करेगी. प्रमुख  सचिव कार्मिक की अध्यक्षता में गठित इस समिति में राजस्थान लोक सेवा आयोग एवं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के सचिव, प्रशासनिक सुधार विभाग तथा शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव सदस्य होंगे.

और पढ़ें