नेता कम कार्यकर्ता ज्यादा थे राजस्थान भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/06/24 08:10

जयपुर: भारतीय जनता पार्टी के राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी का आज निधन हो गया. कई दिनों से सैनी का स्वास्थ्य खराब चल रहा था. उन्हें शुक्रवार को दिल्ली एम्स में उपचार के लिए लाया गया था. हाल ही में मदनलाल सैनी के फेफड़ों में इंफेक्शन की शिकायत सामने आई थी. इससे पहले तबीयत ज्यादा नासाज होने पर मदनलाल सैनी को मालवीय नगर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. 

मदन लाल सैनी के राजनीतिक जीवन की बात करें तो वे नेता कम कार्यकर्ता ज्यादा थे. लोगों से उनका खास जुड़ाव रहा. 

प्रदेशाध्यक्ष के तौर पर राजे की पसंद:
राजस्थान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के मुद्दे पर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बीच 73 दिन तक रस्साकशी जारी रही. जिसके बाद मदन लाल सैनी को प्रदेश में पार्टी का नया कप्तान बनाया गया. उन्होंने अशोक परनामी की जगह ली थी. उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को प्रदेशाध्यक्ष बनाना चाहते थे, लेकिन मुख्यमंत्री वुसंधरा राजे ने इस पर सहमति व्यक्त नहीं की थी. 

मदनलाल सैनी का जीवन परिचय:
मदनलाल सैनी के जीवन परिचय की बात की जाए तो वर्तमान में राजस्थान बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मदनलाल सैनी का जन्म 13 जुलाई 1943 को सीकर के पुरोहित जी की ढाणी में ​हुआ. सैनी छात्रसंघ राजनीति में भी खासे सक्रिय रहे. सैनी सीकर कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष रहे. इसके बाद मदनलाल सैनी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश महामंत्री भी रहे. 

आरएसएस से भी गहरा नाता:
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से भी सैनी का पुराना नाता रहा है. 1952 में सैनी ने आरएसएस का दामन थामा. इसके बाद वे मजदूर आंदोलनों और किसान संघों में सक्रिय रहे. पेशे से वकील मदनलाल सैनी ने 1970 से 1975 तक सीकर जिला कोर्ट में की वकालत की. आपातकाल के दौरान वकालत छोड़ सैनी भूमिगत रहे. सैनी 1978 से 1990 तक अखिल भारतीय मजदूर संघ के पूर्णकालिक सदस्य रहे. वहीं, 1972 से 1984 तक भारतीय मजदूर संघ के महामंत्री रहे. 

1990 में लड़ा पहला चुनाव:
1990 में मदनलाल सैनी ने अपने जीवन का पहला चुनाव लड़ा और वे झुंझुनूं के उदयपुरवाटी से विधायक चुने गए. 1991 में सैनी झुंझुनूं के बीजेपी जिला अध्यक्ष रहे. सैनी ने 1991 और 1998 में झुुंझुनूं लोकसभा चुनाव पर बीजेपी की टिकट से लड़ा. 3 अप्रैल 2018 को मदनलाल सैनी राज्यसभा सांसद चुने गए. अपने सियासी सफर में सैनी 3 बार बीजेपी के प्रदेश महामंत्री रहे. अभी भी वें राष्ट्रीय प्रशिक्षण अभियान प्रकल्प के प्रमुख थे. इसके इतर सैनी 20 साल से बीजेपी अनुशासन समिति के अध्यक्ष रहे और सरदार पटेल स्मारक राज लौह संग्रहण समिति के प्रदेश प्रभारी भी थे.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in