जयपुर Rajasthan By-Election 2021: कल आएंगे वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा क्षेत्रों के परिणाम, मतगणना स्थल पर होगी कोविड़ गाइडलाइन की पालना

Rajasthan By-Election 2021: कल आएंगे वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा क्षेत्रों के परिणाम, मतगणना स्थल पर होगी कोविड़ गाइडलाइन की पालना

Rajasthan By-Election 2021: कल आएंगे वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा क्षेत्रों के परिणाम, मतगणना स्थल पर होगी कोविड़ गाइडलाइन की पालना

जयपुर: राजस्थान के वल्लभनगर (उदयपुर) एवं धरियावद (प्रतापगढ़) विधानसभा क्षेत्रों के लिए 30 अक्टूबर को सम्पन्न हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह 8ः00 बजे से सम्बन्धित जिला मुख्यालयों पर  की जाएगी. भारत निर्वाचन आयोग ने कोरोना सम्बन्धी गाइड़लाइन के साथ सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं. 

जिला मुख्यालयों पर होगी मतगणना:
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए उदयपुर जिला मुख्यालय पर मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय कैम्पस और धरियावद विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय के राजकीय सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय, नीमच नाका पर मतगणना सुबह 8ः00 बजे से प्रारम्भ होगी. उन्होंने बताया कि वल्लभनगर विधानसभा के मतों की गणना 23 राउण्ड एवं धरियावद विधानसभा के मतों की गणना 24 राउण्ड में पूर्ण होगी. वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में 80 वर्ष से ऊपर के अनुपस्थित मतदाता, अनुपस्थित दिव्यांग मतदाता, सर्विस वोटर व पोलिंग स्टाफ श्रेणियों में कुल 1186 डाक मतपत्र जारी किए गए थे, जिसमें से 1049 डाक मतपत्र प्राप्त हुए. धरियावद विधानसभा क्षे़त्र के लिए उक्त चारों श्रेणियों में 300 डाक मतपत्र जारी किए गए थे, जिसमें से कुल 285 डाक मतपत्र प्राप्त हुए हैं. डाक मतपत्रों की गणना रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में की जाएगी.

निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर भी देखे जा सकेंगे मतगणना के रुझान और परिणाम:
गुप्ता ने बताया कि मतगणना प्रारम्भ होने के बाद राउण्ड वाईज रुझान व परिणाम निर्वाचन विभाग की वेबसाईट https://ceorajasthan.nic.in के होमपेज पर देखे जा सकेंगे. मतगणना समाप्ति के पश्चात बूथ वाईज परिणाम भी विभाग की वेबसाईट के फॉर्म-20 के अन्तर्गत आमजन के लिए उपलब्ध होंगे. 

सुरक्षित मतगणना के लिए किए दिशा-निर्देश जारी:
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं जैसे मतगणना स्थल का एक दिन पूर्व सेनेटाईजेशन, हेल्पडेस्क की व्यवस्था, मतगणना स्थल पर थर्मल स्कैनर, फेस शील्ड, हैण्ड ग्लव्ज, साबुन व सेनेटाईजर, महिला मतगणना कर्मियों के लिए पृथक से टॉयलेट की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल के प्रमुख प्रवेश द्वार पर अधिक संख्या में व्यक्ति एकत्रित नही हों इसलिए मुख्य द्वार पर 2-3 जगह डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे. मतगणना स्थल के प्रत्येक प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुभवी कार्मिकों की नियुक्ति की जाएगी. मतगणना स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग के सभी निर्देशों की पालना की जाएगी.मतगणना हॉल में नियुक्त किए गए मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, माइक्रो पर्यवेक्षक तथा उम्मीदवार, चुनाव एजेन्ट, मतगणना एजेन्ट एवं उनके साथ-साथ रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहित सभी कर्मचारी मास्क, फेस शील्ड पहनकर अपने कार्य को सम्पादित करेंगे. 

विजयी जुलूस की नहीं होगी अनुमति:
गुप्ता ने बताया कि चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद विजयी उम्मीदवार द्वारा किसी भी प्रकार के जुलूस, रैली व समारोह की अनुमति नहीं होगी. उन्होनें कहा कि रिटर्निंग अधिकारी से चुनाव का प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए विजयी उम्मीदवार के साथ केवल 2 व्यक्तियों के प्रवेश की ही अनुमति होगी. गौरतलब है ​कि वल्लभनगर (उदयपुर) से 9 और धरियावद (प्रतापगढ़) से 7 कुल 16 प्रत्याशियों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ. वल्लभनगर में लगभग 71.72 प्रतिशत एवं धरियावद में लगभग 69.10 प्रतिशत मतदान हुआ. दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत लगभग 70.40 रहा. वल्लभनगर के 310 मतदान केन्द्रों व धरियावद के 328 मतदान केन्द्रों सहित कुल 638 मतदान केन्द्रों पर वोट डाले गए. 

और पढ़ें