Rajasthan By Election: धरियावद और वल्लभनगर उप चुनाव का रण, मुख्यमंत्री गहलोत करेंगे चुनावी दौरा, देखिए ये खास रिपोर्ट 

Rajasthan By Election: धरियावद और वल्लभनगर उप चुनाव का रण, मुख्यमंत्री गहलोत करेंगे चुनावी दौरा, देखिए ये खास रिपोर्ट 

जयपुर: दो उप चुनाव के घमासान की रणनीति के बीच कांग्रेस ने महंगाई को बड़ा मुद्दा बनाया है. महंगाई के खिलाफ कांग्रेस के जन जागरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है . सीएम गहलोत के दौरे सत्ताधारी दल को मजबूत करेंगे. उधर बीजेपी के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह अपने चुनावी दौरे ने विपक्षी दल को मजबूती देने का काम किया.वल्लभनगर में चार कोणीय मुकाबला है तो धरियावद में दो दलों के बीच संघर्ष.

धरियावद और वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव में प्रचार का अंतिम चरण शुरू हो चुका है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आगामी चुनावी दौरा बेहद अहम है. धरियावद में कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में गहलोत प्रचार करेंगे. यहां कांग्रेस का सीधा मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार से है . सीएम के दौरे से पहले ही प्रदेश कांग्रेस ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया के बयान को मुद्दा बना दिया है,कांग्रेस का आरोप है कि सतीश पूनिया का धरियावद के बीजेपी उम्मीदवार का नाम ही याद नहीं है.

सीएम गहलोत के दौरे से पहले बीजेपी के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह ने मेवाड़ का दौरा किया.धरियावाद अभी बीजेपी के पास थी यही कारण है कि कांग्रेस इस सीट को बीजेपी से छीनना चाहती है और असेम्बली में अपनी सदस्य संख्या बढ़ाना चाहती है.प्रदेश कांग्रेस कमेटी हर हालत में वल्लभनगर का चुनाव फिर से अपनी झोली में देखना चाहती है ,अभी यह कांग्रेस के पास ही थी सीट. वल्लभनगर में कांग्रेस पार्टी से प्रीति कवर शक्तावत उम्मीदवार है उन्हें सीधे मुकाबले का नहीं बल्कि चार कोणीय मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है.

सीएम गहलोत के दौरे का मकसद:
-राज्य सरकार की उपलब्धियों का प्रसार
-महंगाई के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरना
-कार्यकर्ताओं के बीच ऊर्जा का संचार
-मतदान से पहले बूथ मैनेजमेंट की मजबूती
-रणनीतिक तौर पर कांग्रेस को मजबूत करना

सीएम अशोक गहलोत का यह दूसरा चुनावी दौरा है.इससे पहले सीएम ने पीसीसी प्रभारी अजय माकन,पीसीसी चीफ डोटासरा और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ चुनावी दौरा किया था. कांग्रेस की रणनीति है दोनों ही सीटों पर फतेह मिले और विधानसभा में बढ़त प्राप्त हो. बीजेपी की ताकत है कार्यकर्ता,पार्टी लीडरशिप ने दोनों विधानसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं की फौज लगाई है. इसके बावजूद कांग्रेस आरोप लगा रही है कि पूर्व सीएम वसुंधरा राजे क्यों है चुनाव क्षेत्रों से दूर ?. 

...फर्स्ट इंडिया के लिए योगेश शर्मा की रिपोर्ट

और पढ़ें