सिरोही Rajasthan Cold Wave: माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन तापमान -4 डिग्री दर्ज, प्रदेश में शीतलहर और कोहरे ने बढ़ाई परेशानी

Rajasthan Cold Wave: माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन तापमान -4 डिग्री दर्ज, प्रदेश में शीतलहर और कोहरे ने बढ़ाई परेशानी

Rajasthan Cold Wave: माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन तापमान -4 डिग्री दर्ज, प्रदेश में शीतलहर और कोहरे ने बढ़ाई परेशानी

सिरोही: जिले के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में सर्दी का प्रकोप बीते एक सप्ताह से जारी है. पारे में गिरावट ऐसी की लोगों की धूजनी छूट गई है. पारे में गिरावट के बाद लोगों को मुश्किलें बढ़ गई है. गुरुवार को लगातार दूसरे दिन तापमान -4 डिग्री दर्ज किया गया है जिसके चलते हिल स्टेशन पर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है. 

Image

प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर माउंट आबू में देखने को मिल रहा है. माउंट आबू में बर्फ़ीली हवाओं ने लोगों को कपकपी छुड़ा दी है. तापमान लगातार एक सप्ताह से जमाव बिंदु के नीचे है. बुधवार को न्यूनतम तापमान जहां माइनस 4 डिग्री दर्ज किया गया तो गुरुवार को फिर से तापमान माइनस 4 डिग्री ही है. 

Image

स्थानीय लोगों की दिनचर्या पर सर्दी का खासा असर पड़ा:
पारे में गिरावट के चलते हिल स्टेशन के मैदानी इलाकों, बाहर रखे पानी, कारों को छत पर बर्फ की मोटी परत देखने को मिली. स्थानीय लोगों की दिनचर्या पर सर्दी का खासा असर पड़ा है. देर तक लोग घरों में दुबके रहते है. वही माउंट आबू पहुंच रहे पर्यटक इस मौसम का जमकर लुफ्त उठा रहे है. लोग सर्दी के बचने के जतन में अलाव का सहारा ले रहे हैं. लोग घरों में रूम हीटर का उपयोग कर रहे हैं. वही पर्यटक चाय की चुस्कीयों, गर्म कपड़ों और गर्म व्यंजनों के सहारे सर्दी से बचने का जतन कर रहे हैं. माउंट आबू में तापमान में गिरावट के बाद गमलों में फूलों पर खेतों में खड़ी फसलों पर भी बर्फ की परत देखने को मिली. 

Image

गुरुशिखर में न्यूनतम तापमान माइनस 5 तक पहुंचा: 
एक तरफ जहां माउंट आबू के शहरी इलाके में न्यूनतम तापमान माइनस 4 डिग्री दर्ज किया गया तो अरावली पर्वत श्रंखला की सबसे उची चोटी माउंट आबू के गुरुशिखर में न्यूनतम तापमान माइनस 5 तक पहुंच गया है. बर्फ़ीली हवाओं के चलते लोग बाहर निकलने से कतरा रहे हैं. 

Image

प्रदेश में पहाड़ों से लेकर मैदानों तक कड़ाके की सर्दी का दौर जारी: 
प्रदेश में पहाड़ों से लेकर मैदानों तक कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. हाड़कंपा देने वाली गलन भरी सर्दी के लोगों का हाल-बेहाल है. आबू की वादियों में लगातार दूसरे दिन पारा जमाव बिंदू पर है. वहीं शेखावाटी के फतेहपुर में 2.4 डिग्री तापमान तर्ज हुआ है. राजधानी में भी कल 6.5 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. जयपुर-बीकानेर-अजमेर-भरतपुर संभाग में सर्द हवाओं ने धूजणी छुड़ा रखी. आज प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग ने कल भी प्रदेश के अधितकर हिस्सों में घने कोहरे की संभावना जताई है. 

Image

और पढ़ें