जयपुर VIDEO: नव संकल्प का आगाज, मेवाड़ की धन्य धरा पर जुटे कांग्रेसी दिग्गज, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: नव संकल्प का आगाज, मेवाड़ की धन्य धरा पर जुटे कांग्रेसी दिग्गज, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: मेवाड़ की धरती पर उगते सूरज के नव संकल्प के साथ आगाज हो गया कांग्रेस के चिंतन शिविर का. शिविर में उठी बातों से ये लग रहा है कि सोनिया गांधी अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. पारिवारिक टिकट फार्मूले को लेकर खुद ही उदारहण प्रस्तुत करेगी. पार्टी के नवाचारों को लागू करने के लिए एक मार्गदर्शक मंडल का निर्माण किया जाएगा. नवाचारों में सबसे अहम below 50 का फॉर्मूला. 

ये चिंतन कुछ अलग है और आयोजन ऐसे वक्त जब कांग्रेस संकट काल से गुजर रही. विराट सियासी पार्टी बीजेपी से मुकाबले के लिए नवाचारों की सीरीज शुरू होने जा रही है. खुद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने संबोधन से संदेश दे दिया. अजय माकन के पारिवारिक टिकट फार्मूले को लेकर दिए गए बयान से ये जाहिर है कि कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी अगला लोकसभा चुनाव शायद ही रायबरेली लड़े. सोनिया गांधी खुद उदारहण प्रस्तुत करेगी.

चिंतन शिविर के दौरान अलग अलग कमेटियों की बैठके हुई इनमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी भाग लिया. यूथ एंपावरमेंट कमेटी ने below 50 टिकट का प्रस्ताव और बेरोजगारी दूर करने से जुड़े प्रस्ताव सामने रखे. बहरहाल विचार इस पर भी चल रहा है कि सभी नवाचारों को लागू करने के रोडमेप बनाने का काम मार्गदर्शक मंडल करेगा. इसमें अनुभवी और युवा नेताओं की जमात शामिल होगी. भविष्य में होने वाले प्रमुख बदलावों पर मुहर लगाने का काम किया जाएगा. जल्द ही इसके गठन होने की चर्चा भी सामने आ रही है हालांकि कोर ग्रुप पहले से बना हुआ है. नवाचारों की शुरुआत के जरिए चिंतन से अमृत निकालने पर काम शुरू हो गया है. 

...अदिति नागर,नरेश शर्मा, रवि के साथ योगेश शर्मा फर्स्ट इंडिया न्यूज उदयपुर

और पढ़ें