VIDEO: ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बना जीवनरक्षक, जानिए कोरोना मरीजों के लिए ये कैसे बन रहा है जीवनदाता 

VIDEO: ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बना जीवनरक्षक, जानिए कोरोना मरीजों के लिए ये कैसे बन रहा है जीवनदाता 

जयपुर: प्रदेशभर में कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन कंसट्रेटर का नाम जीवनदाता के रूप में उभरकर सामने आया है.राजस्थान समेत देशभर में जिस तरह कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच ऑक्सीजन का संकट खड़ा हो गया है, उससे निपटने के लिए ऑक्सीजन कंसट्रेटर को बड़ा विकल्प माना जा रहा है.राजधानी जयपुर में भी सरकार के प्रयासों से ऑक्सीजन कंसट्रेटर आने शुरू हो गए है.आखिर क्या है ऑक्सीजन कंसट्रेटर, किस तरह से काम करता है ऑक्सीजन कंसट्रेटर और कोरोना मरीजों के लिए ये कैसे बन रहा है जीवनदाता. इस सभी सवालों को चिकित्सकों से जाना हमारे संवाददाता विकास शर्मा ने

जैसा कि आपको पता है कि हमारे आसपास मौजूद हवा में कई तरह की गैसे हैं. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है. 

जानकारों का कहना है कि जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है. वहां के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद है. इसके अलावा घर पर रहकर कोविड का इलाज करा रहे मरीजों के लिए भी ऑक्सीजन पाने का एक अच्छा विकल्प है. एक कंसंट्रेटर एक मिनट में 5 से 10 लीटर ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है. इसके अलावा Oxygen Concentrator को ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह बार-बार रिफिल करने की जरूरत नहीं होती है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ में किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं होती है.

और पढ़ें