जयपुर राजस्थान में पूर्व की भांति ही रहेगा रात्रिकालीन कर्फ्यू, 15 जनवरी तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन

राजस्थान में पूर्व की भांति ही रहेगा रात्रिकालीन कर्फ्यू, 15 जनवरी तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन

जयपुर: गृह विभाग की ओर से कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई हैं. यह गाइडलाइन 1 से 15 जनवरी के लिए जारी की गई है. पूर्व में जारी की गई गाइडलाइन के दिशा निर्देशों को ही शामिल किया गया है. स्ट्रेन वायरस को ध्यान में रखते हुए पूर्व की गाइडलाइन जारी की. प्रदेश में पूर्व की भांति ही रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा. 15 जनवरी तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन लागू रहेगा. जिलों में कलेक्टर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा आदेश जारी करेंगे. 

व्यवसाई कॉम्पलेक्स रात्रिकालीन कर्फ्यू के दौरान रहेंगे बंद:
राज्य के 13 जिलों कोटा,जयपुर,जोधपुर,बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, नागौर, पाली, टोंक, सीकर और गंगानगर में रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रहेगा. जिला मुख्यालय की नगरी सीमा में रात 8:00 से सुबह 6:00 तक कर्फ्यू जारी रहेगा. सभी बाजार कार्यस्थल व्यवसाई कॉम्पलेक्स रात्रिकालीन कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगे. व्यावसायिक प्रतिष्ठान और बाजार शाम 7:00 बजे बंद कर दिए जाएंगे. 

15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान:

राजस्थान में 15 जनवरी तक स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. हालांकि ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा जारी रहेगी. 9 से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को मार्गदर्शन के लिए अनुमति रहेगी. उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए पूर्व की भांति दिशा निर्देश रहेंगे. सिनेमा हॉल, थियेटर्स, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क 15 जनवरी तक बंद रहेंगे. 

100 से अधिक मेहमानों की नहीं होगी अनुमति:
15 जनवरी तक सामाजिक,राजनीतिक,खेलकूद, मनोरंजन,शैक्षणिक और धार्मिक आयोजन की अनुमति नहीं होगी. कंटेनमेंट जोन के बाहर से सशर्त विवाह आयोजन की अनुमति रहेगी. आयोजन में 100 से अधिक मेहमानों की अनुमति नहीं रहेगी. 

फेस मास्क और सोशल डिस्टेंस नहीं रखने पर लगेगा जुर्माना:
अंत्येष्टि अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों की अनुमति नहीं होगी. सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क और सोशल डिस्टेंस नहीं रखने पर जुर्माना लगेगा. विमान, ट्रेन और मेट्रो रेल के लिए जारी S.O.P. का पालन करना होगा. नो मास्क, नो एंट्री,थूकना शराब,पान,गुटखा,तंबाकू का सेवन पर पूर्व की भांति जुर्माना लगेगा. व्यक्तियों के आवागमन परिवहन पास की पूर्व की भांति व्यवस्था लागू रहेगी. 

और पढ़ें