Live News »

Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 11 मौत, 1171 नए केस, पाली में मिले सर्वाधिक 180 पॉजिटिव मरीज

 Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 11 मौत, 1171 नए केस, पाली में मिले सर्वाधिक 180 पॉजिटिव मरीज

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 11 मरीजों की मौत हो गई. जबकि 1171 नए पॉजिटिव केस सामने आये हैं. बारां में 3, बीकानेर में 1, जयपुर में 2, कोटा में 3, प्रतापगढ़ और उदयपुर में एक-एक मरीज की मौत हो गई. प्रदेश में मौत का आंकड़ा 778 पहुंच गया. वहीं कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 51 हजार 328 पहुंच गई हैं.

VIDEO: बसपा वाले 6 विधायकों को लेकर बोले कल्ला, कोर्ट से खिलाफ फैसला आने पर भी रणनीति तैयार

पाली में मिले 180 नए पॉजिटिव मरीज:
प्रदेश के पाली जिले में सर्वाधिक 180 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले. अजमेर में 93, अलवर में 91, बांसवाड़ा में 34, बाड़मेर में 27, भरतपुर में 16, भीलवाड़ा में 63, बीकानेर में 91, बूंदी में 3, चित्तौड़गढ़ में 1, दौसा में 4, धौलपुर में 15, डूंगरपुर में 22, हनुमानगढ़ में 1, जयपुर में 103, जैसलमेर में 3, झालावाड़ में 23, झुंझुनूं में 19,जोधपुर में 164, कोटा में 85, नागौर में 52, सीकर में 26,टोंक में 8,उदयपुर में 47 पॉजिटिव मिले हैं.

पॉजिटिव से नेगेटिव हुए 37 हजार 163 लोग:
प्रदेश में 37 हजार 163 लोग इलाज के बाद पॉजिटिव से नेगेटिव हुए हैं. वहीं इलाज के बाद कुल 34 हजार 576 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए हैं. वहीं बात करें एक्टिव मरीजों की तो, अस्पताल में उपचाररत कुल 13 हजार 387 मरीज हैं. कुल कोरोना पॉजिटिव प्रवासियों की संख्या 8 हजार 307 पहुंच गई हैं. 

VIDEO: मुख्यमंत्री गहलोत के बड़े फैसले, करापवंचन के प्रकरणों के लिए राज्य स्तर पर विशेष न्यायालय होगा गठित 

और पढ़ें

Most Related Stories

जयपुर के पावटा में ACB की कार्रवाई, नवोदय स्कूल का प्रिंसिपल 15 हजार की घूस लेते ट्रैप 

 जयपुर के पावटा में ACB की कार्रवाई, नवोदय स्कूल का प्रिंसिपल 15 हजार की घूस लेते ट्रैप 

जयपुर: प्रदेश की राजधानी जयपुर के पावटा में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB )की कार्रवाई हुई. एसीबी ने कार्रवाई करते हुए नवोदय स्कूल के प्रिंसिपल को 15 हजार की घूस लेते ट्रैप किया है. आरोपी प्रिंसिपल अशोक कुमार वर्मा ठेकेदार से कमीशन मांग रहा था. DG आलोक त्रिपाठी और ADG दिनेश एमएन के निर्देश पर कार्रवाई हुई. एसीबी आरोपी से पूछताछ कर रही है.

{related}

एमएल लाठर राज्य के नए पुलिस महानिदेशक की दौड़ में सबसे आगे!

जयपुर: पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र यादव ने पद से हटने के लिए वीआरएस लेने के लिए आवेदन करने के बाद अब पुलिस महकमे के नये मुखिया की तलाश तेज हो गई है. राजस्थान पुलिस के मुखिया के लिये संभावित नामों की दौड़ में 1987 बैच के IPS अफसर मोहन लाल लाठर को सबसे आगे बताया जा रहा है. हालांकि लाठर केवल 8 माह ही डीजीपी के पद पर रहेंगे. क्योंकि मई 2021 में एमएल लाठर का रिटायरमेंट हैं. 

10 दिन पहले ही VRS के लिए दे दिया था भूपेन्द्र यादव ने आवेदन:  
वर्तमान पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह यादव ने 10 दिन पहले ही सीएम गहलोत को इस्तीफा भेज दिया था. ऐसे में अब मुख्यमंत्री गहलोत ही फैसला लेंगे कि किस तारीख को VRS मंजूर होगा और किस तारीख को लाठर डीजीपी का पदभार ग्रहण करेंगे? अब हर किसी को इन दोनों सवालों के जवाब का इंतजार है. 

{related}

भूपेन्द्र यादव के बाद अब नजरें डॉ. आलोक त्रिपाठी के उत्तराधिकारी पर:
वहीं भूपेन्द्र यादव के बाद अब डॉ. आलोक त्रिपाठी के उत्तराधिकारी पर भी नजरें है. आलोक त्रिपाठी भी 30 सितंबर को लगभग साढ़े चार साल के एतिहासिक कार्यकाल के बाद रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में अब डीजी, एसीबी की दौड़ में केवल दो अधिकारी शामिल है. बीएल सोनी पहले स्थान पर हैं और दूसरे स्थान पर सौरभ श्रीवास्तव हैं. यदि गहलोत ने एसीबी में बनाए रखा डीजी स्तर का अधिकारी तो दौड़ में केवल बीएल सोनी दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में सोनी और दिनेश की जोड़ी गहलोत का मेंडेट लागू करेगी, और यदि एसीबी में रखा गया एडीजी स्तर का अधिकारी तो फिर सीनियर एडीजी के नाते सौरभ को ये जिम्मेदारी मिलेगी. 

VIDEO: दिवाली पर नहीं मिलेगी ट्रेन में सीट! रेलवे प्रशासन ने ट्रेनें नहीं बढ़ाई, तो खड़ी होगी मुश्किल

जयपुर: खबर उम्मीद भरी है, लेकिन निराश करने वाली भी. एक तरफ जहां दिवाली पर घर लौटने के लिए ट्रेनों में बुकिंग बढ़ी है, जो रेलवे के लिए उम्मीद भरी खबर है तो दूसरी तरफ रेलवे के अल्प इंतजामों के चलते यात्रियों को परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है, यानी यह यात्रियों के लिए निराशाजनक खबर है. दिवाली पर ज्यादातर शहरों के लिए ट्रेनें या तो उपलब्ध नहीं हैं, या जिन शहरों के लिए ट्रेनें उपलब्ध हैं, उनमें सीट खाली नहीं है. ऐसे में कैसे लोग पहुंच सकेंगे अपने घर तक ? और किन रूटों पर ट्रेनें चलाए जाने की है सबसे ज्यादा जरूरत... 

भारतीय रेल भी इस बार यात्रियों को धोखा देती दिख रही: 
दरअसल, देश के सबसे बड़े त्यौहार दिवाली को हर कोई अपनों के बीच मिल-बैठकर मनाना चाहता है. इस बार भले ही कोरोना का भय हर जगह पसरा हुआ हो, लेकिन दिवाली लोग अपनों के बीच ही मनाएंगे. इसलिए लोग अपने घरों तक पहुंचने के लिए इंतजाम करने में जुट गए हैं. भारत की जीवनरेखा मानी जाने वाली भारतीय रेल भी इस बार यात्रियों को धोखा देती दिख रही है. यूं तो सरकार ने कोरोना संक्रमण का असर कम करने के लिए कम संख्या में ट्रेनें चलाई हुई हैं और केवल उन्हीं शहरों के लिए ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जिनके लिए लोगों का यात्रा करना जरूरी है. लेकिन त्यौहार के मौके पर लोगों को ट्रेनें नहीं मिलने से बड़ी असुविधा हो सकती है. जयपुर जंक्शन की बात करें, तो अभी महज 10 जोड़ी ट्रेनों का ही संचालन जयपुर से हो रहा है. इनमें से भी 3 ट्रेनें रोजाना के बजाय सप्ताह में 2 से 3 दिन ही संचालित होती हैं. ऐसे में दिवाली पर इन ट्रेनों के भरोसे सभी लोगों का अपनों के पास पहुंचना संभव नहीं लगता. उधर, रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि रेलवे प्रशासन भी इस बात का इंतजार कर रहा है कि ट्रेनों में ज्यादा बुकिंग बढ़े. लंबी प्रतीक्षा सूची हो तो इसे आधार बनाकर दिल्ली प्रस्तावित भिजवाया जा सके. जिससे कि कुछ अन्य शहरों के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सके. 

जयपुर से जाने के लिए या तो ट्रेन नहीं या सीट नहीं: 
- दिवाली पर जयपुर से पटना जाना चाहते हैं, लेकिन कोई ट्रेन उपलब्ध नहीं
- जयपुर से लखनऊ के लिए फिलहाल एक भी ट्रेन संचालित नहीं
- जयपुर से वाराणसी के लिए कोई ट्रेन संचालित नहीं
- जयपुर से इंदौर के लिए कोई ट्रेन संचालित नहीं
- जयपुर से जम्मूतवी के लिए कोई ट्रेन संचालित नहीं

1. जयपुर से हावड़ा, 11 नवंबर- मात्र 1 ट्रेन उपलब्ध
- ट्रेन 02386 जोधपुर-हावड़ा स्पेशल में स्लीपर क्लास में 10 वेटिंग
- इसी ट्रेन में 3AC में RAC- 1 प्रदर्शित हो रहा

2. जयपुर से प्रयागराज, 12 नवंबर- मात्र 1 ट्रेन उपलब्ध
- ट्रेन 02404 जयपुर-प्रयागराज स्पेशल में स्लीपर क्लास में RAC- 23, 3AC में 165 सीट उपलब्ध

अभी तक हमने बात की जयपुर से जाने वाली ट्रेनों की. लेकिन अगर जयपुर आने वाली ट्रेनों की बात की जाए तो हालात और भी विकट नजर आते हैं. दरअसल, बड़ी संख्या में जयपुर शहरवासी काम के सिलसिले या फिर पढ़ाई के लिए दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, पुणे जैसे शहरों में निवास करते हैं. दिवाली के मौके पर ज्यादातर लोग इन बड़े शहरों से जयपुर आते हैं. लेकिन जयपुर आगमन के दौरान यात्रियों को या तो इन ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची दिख रही है या फिर कई शहरों से जयपुर आगमन के लिए ट्रेनें ही उपलब्ध नहीं हैं.  

{related}

जयपुर आगमन के लिए लंबी प्रतीक्षा:  

1. मुम्बई से जयपुर, 12 नवंबर- मात्र 1 ट्रेन उपलब्ध 
- ट्रेन 02955 मुंबई सेंट्रल-जयपुर स्पेशल में स्लीपर में 198 वेटिंग
- इसी ट्रेन में थर्ड AC में 82, सेकंड AC में 24 वेटिंग

2. अहमदाबाद से जयपुर, 12 नवंबर- 2 ट्रेन उपलब्ध
- ट्रेन 02957 नई दिल्ली राजधानी में 3AC, 2 AC में दिखा रहा रिग्रेट, यानी बुक नहीं होगी टिकट
- ट्रेन 02915 अहमदाबाद-दिल्ली स्पेशल (आश्रम) में स्लीपर में 135 वेटिंग
- इसी ट्रेन में 3AC में 52 वेटिंग, यानी सीट मिलने की उम्मीद नहीं

3. हैदराबाद से जयपुर, 13 नवंबर- मात्र 1 ट्रेन सप्ताह में 2 दिन उपलब्ध
- ट्रेन 02975 मैसूरु-जयपुर स्पेशल में स्लीपर में 32 वेटिंग
- इसी ट्रेन में 3 AC में 15 वेटिंग, सप्ताह में 5 दिन कोई ट्रेन नहीं
- चेन्नई से जयपुर के लिए कोई भी सीधी ट्रेन उपलब्ध नहीं
- पुणे से जयपुर के लिए फिलहाल एक भी ट्रेन संचालित नहीं

कुल मिलाकर यदि रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं की, तो यात्रियों के लिए दिवाली पर घर लौटना काफी मुश्किल साबित हो सकता है. चूंकि रेलवे फिलहाल वेटिंग वाले यात्रियों को ट्रेनों में यात्रा करने की इजाजत नहीं दे रहा और बड़ी संख्या में एक से दूसरे शहर के लिए ट्रेनें उपलब्ध नहीं हैं, तो ऐसे में लोगों को दिवाली पर उनके अपनों तक पहुंच पाना कठिन सफर साबित होगा. 

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज़, जयपुर

किसान अध्यादेश के विरोध में कांगेस पार्टी आज करेगी देशव्यापी प्रेस कॉन्फ्रेंस, सभी बड़े नेता लेंगे हिस्सा

किसान अध्यादेश के विरोध में कांगेस पार्टी आज करेगी देशव्यापी प्रेस कॉन्फ्रेंस, सभी बड़े नेता लेंगे हिस्सा

जयपुर: किसान अध्यादेश के विरोध में कांग्रेस पार्टी आज देशभर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी. आज सभी राज्यों की राजधानी में कृषि बिल मुद्दे पर कांग्रेस के बड़े नेताओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. इसी के चलते आज राजस्थान में भी शाम 5 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश प्रभारी अजय माकन VC के जरिये प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इस दौरान पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा भी मौजूद रहेंगे. सीएम गहलोत और पीसीसी चीफ डोटासरा जयपुर से जुड़ेंगे तो वहीं दिल्ली से VC के जरिये प्रदेश प्रभारी अजय माकन रूबरू होंगे. 

28 सितंबर को PCC से राजभवन तक पैदल मार्च:  
इसके साथ ही कांग्रेस 28 सितंबर को PCC से राजभवन तक पैदल मार्च भी करेगी. हालांकि धारा-144 के मद्देनजर कार्यक्रम में बदलाव भी हो सकता है. पैदल मार्च के बाद राज्यपाल को ज्ञापन दिया जाएगा. 

{related}

2 अक्टूबर को प्रदेश कांग्रेस मनाएगी 'किसान मजदूर दिवस:
वहीं, 2 अक्टूबर को प्रदेश कांग्रेस किसान मजदूर दिवस मनाएगी. 2 अक्टूबर को विधानसभा क्षेत्रों और जिला मुख्यालयों पर कृषि विधेयकों के खिलाफ धरने प्रदर्शन भी होंगे. 10 अक्टूबर को जयपुर सहित अन्य जिला मुख्यालयों पर कांग्रेस किसान सम्मेलन आयोजित करेगी. 

पंजाब और हरियाणा में किसान इन बिलों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे: 
गौरतलब है कि पंजाब और हरियाणा में किसान इन बिलों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. इन राज्यों में कांग्रेस ने पहले ही मोर्चा खोला हुआ है. कांग्रेस का आरोप है कि इन बिलों के जरिए मोदी सरकार किसानों को कॉरपोरेट के चंगुल में फंसा रही है. इससे मंडी व्यवस्था खत्म हो जाएगी और किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलेगा.


 

निर्वाचित सरपंच की आयु 15 साल से कम होने पर राजस्थान हाईकोर्ट में चुनौती, कोर्ट ने कहा- क्यों ना निर्वाचन निरस्त किया जाए

निर्वाचित सरपंच की आयु 15 साल से कम होने पर राजस्थान हाईकोर्ट में चुनौती, कोर्ट ने कहा- क्यों ना निर्वाचन निरस्त किया जाए

जयपुर: धौलपुर की पिपरौन ग्राम पंचायत की निर्वाचित सरपंच की उम्र 14 साल ही है. हाल ही में स्थानीय निवासी भूपेन्द्र कुमार ने आरटीआई के तहत जुटायी दस्तावेजों से ये जानकारी सामने आयी है. जिसके बाद अब भुपेन्द्र कुमार ने सरपंच रेखा देवी के निर्वाचन को राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर कर चुनौती दी है. जस्टिस अशोक गौड़ की एकलपीठ ने याचिका पर सुनवाई के बाद भरतपुर संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर धौलपुर, निर्वाचित सरपंच रेखा देवी सहित अन्य को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है. कोर्ट ने नोटिस जारी कर पूछा है कि क्यों ना सरपंच का निर्वाचन निरस्त कर दिया जाए. 

{related}

क्या है मामला: 
जनवरी में हुए पंचायत चुनावों में पिपरौन ग्राम पंचायत से रेखादेवी निर्वाचित हुई. स्थानीय निवासी भुपेन्द्र कुमार ने रेखा देवी से संबंधित सरकारी स्कूल से सूचना के अधिकार कानून के तहत सूचना मांगी. आरटीआई के तहत मिले दस्तावेजों में रेखा देवी की जन्म तिथि 20 जून 2005 दर्शायी गयी थी. इन दस्तावेजों के अनुसार चुनाव के समय सरपंच की उम्र करीब 14 साल छह माह ही होती है. याचिका में कहा गया कि रेखादेवी ने अधिकारियों से मिलीभगत कर अपने आप को 21 साल की उम्र का बताकर मतदाता कार्ड हासिल किया और उसके आधार पर सरपंच पद पर नामाकंन पत्र भरा था. इसी वजह से रेखा देवी के सरपंच पद पर निर्वाचन को रद्द करने के साथ कार्रवाई होनी चाहिए.  

600 से ज्यादा संविदा कर्मियों को हटाने पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, राष्ट्रीय पोषण अभियान में कार्यरत है ये संविदा कर्मी

600 से ज्यादा संविदा कर्मियों को हटाने पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, राष्ट्रीय पोषण अभियान में कार्यरत है ये संविदा कर्मी

जयपुर: राजस्थान हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण आदेश देते हुए राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत विभिन्न पदों पर कार्यरत 600 से ज्यादा संविदाकर्मियों के हटाने पर रोक लगा दी. इसके साथ ही कोर्ट ने संविदाकर्मियों को वर्तमान पद पर कार्य करते रहने की छूट दी है. बुद्धिप्रकाश व अन्य की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने ये आदेश दिये है. 

{related}

600 से ज्यादा कर्मचारी विभिन्न पदों पर 2018 से काम कर रहे: 
याचिकाकर्ताओं की ओर से अदालत को बताया गया कि राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत प्रदेंशभर में 600 से ज्यादा कर्मचारी विभिन्न पदों पर 2018 से काम कर रहे हैं. विभाग की ओर से लगातार उनकी कार्य अवधि को बढ़ाया जा रहा है. लेकिन अब पुरानी प्लेसमेंट एजेंसी का कार्यकाल समाप्त होने के चलते नई प्लेसमेंट एजेंसी उनको हटाकर नए संविदाकर्मियों की भर्ती कर रही है. नई प्लेसमेंट एजेंसी ने 28 अगस्त 2020 से उनको सेवामुक्त करने का आदेश दिया है. जिस पर अदालत ने नए एजेंसी के जरिए संविदाकर्मियो की ही भर्ती करने और वर्तमान में कार्यरत कार्मिकों को हटाने पर नाराजगी जताते हुए ये आदेश दिये है. 
 

पायलट समर्थक विधायकों की याचिका खारिज करने को लेकर प्रार्थना पत्र

पायलट समर्थक विधायकों की याचिका खारिज करने को लेकर प्रार्थना पत्र

जयपुर: कांग्रेस की अंदरूनी कलह के चलते बागी हुए विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष द्वारा जारी किये गये नोटिस को राजस्थान हाईकोर्ट में चुनौती दी गयी थी. अब दोनों ही गुटों के बीच राजनैतिक समझौता होने का आधार बताते हुए पायलट समर्थक विधायकों की याचिकाओं को भारी जुर्माने के साथ खारिज करने की मांग की गयी है. 

याचिका पर अब सुनवाई का कोई उद्देश्य नहीं रहा:  
याचिका में आम व्यक्ति के रूप में पक्षकार बने मोहनलाल नामा ने राजस्थान हाईकोर्ट में प्रार्थना पत्र पेश कर याचिका खारिज करने की गुहार लगायी है. प्रार्थना पत्र में कहा गया कि अब दोनों गुटों के बीच राजनीतिक समझौता हो गया है. विधानसभा का सत्र भी आहुत हो चुका है और दोनों पक्षों ने एक साथ कार्रवाई में हिस्सा लिया है. ऐसे में याचिका पर अब सुनवाई का कोई उद्देश्य नहीं रहा है. प्रार्थना पत्र में पायलट समर्थक विधायकों पर भारी जुर्माना लगाने की मांग करते हुए याचिका को खारिज करने की गुहार की गयी है.

{related}

19 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस को चुनौती दी थी:
गौरतलब है कि हाईकोर्ट में सचिन पायलट सहित ग्रुप के 19 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस को चुनौती दी थी. विधायक पीआर मीना एवं अन्य की इस याचिका पर हाईकोर्ट में कई दिनों तक सुनवाई करने के बाद 24 जुलाई को विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस की पालना पर यथास्थिति के आदेश दिए थे. कोर्ट ने 13 कानूनी बिंदूओं पर विचार करते हुए तीन बिंदूओं सुनवाई का फैसला किया था. कोर्ट ने सभी पक्षों को कागजी कार्रवाई होने के बाद जल्द सुनवाई के लिए प्रार्थना पत्र दाखिल करने की छूट दी थी. इसी मामले में पांच नंबर के पक्षकार मोहनलाल नामा ने बुधवार को हाईकोर्ट में प्रार्थना पत्र दायर किया है. 

Horoscope Today, 24 September 2020: आज इन राशिवालों को मिल सकता है मुनाफा, करे ये उपाय

Horoscope Today, 24 September 2020: आज इन राशिवालों को मिल सकता है मुनाफा, करे ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

{related}

मेष( Aries): आज धन कमाने के कई  प्रपोसल आपको मिल सकते है लेकिन पार्टनरशिप के काम से बचे लेकिन अगर अपने ही बलबूते पर आगे पैर बढ़ाना चाहते हैं तो कमर कस लीजिये क्यूंकि आगे बहुत मेहनत करनी है. आज के दिन की सफलता के लिए हल्दी की गांठ अपने पास रखें.  

वृष( Taurus): काफी लंबे अर्से के बाद आज का दिन सुख प्रदान करने वाला रहेगा, आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. उलझे हुए मैटर्स आज सुलझ सकते हैं. भविष्य की प्लानिंग कर के रखें. आज के दिन के सफलता के लिए माता पिता की परिक्रमा करके घर से निकले. 

मिथुन( Gemini): आज अपने आपको समय के हवाले कर दे, जो होता है, जैसा होता है उसे स्वीकार करते जाये उसी में आज आपकी भलाई है. कोई ऐसा काम करने को मिल सकता है  जिससे आपको यश, सम्मान प्राप्त हो सकता है. आज के दिन के सफलता के लिए बेसनले लड्डू बच्चो में बांटे. 

कर्क( Cancer): आज किसी भी तरह का एक्स्पेरीमेंट, प्रयोग करते से बचे. ज़्यादा जल्दबाजी, उतावलापन,जोख़िम उठाने की प्रवत्ति, ओवर कॉन्फिडेंस से अपने आप को दूर रखने का प्रयास करे. आज के दिन के सफलता के लिए विष्णु मंदिर में इत्र का दान करे. 

सिंह( Leo): आज के दिन आप अपने आपको सर्वगुण संपन्न स्वतंत्र और खुशहाल महसूस करेंगे. आज के दिन जिस काम में आप को  हाथ डालेंगे उसी कार्य में  प्राप्त होगी. सर्दी जुखाम से बचे. आज के दिन के सफलता के लिए अपने पितरों के तस्वीर के समक्ष देशी घी का दीपक जलाये. 

कन्या( Virgo): आज का दिन आज कल करने में नहीं बिताये. कुछ अच्छा करने की प्लानिंग करे. आज के दिन आप दबाव रहित होकर अपने रचनात्मक और मौलिक काम को अमल में लाने के लिए भरसक प्रयास करे. आज के दिन की सफलता के लिए हल्दी मिश्रित दूध का सेवन अवश्य करे. 

तुला( Libra): आज पिछले दिनों किये गए प्रयासों के कारण पेंडिंग पड़े सभी मसले एक-एक करके हल होते नजर आएंगे. किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचे क्यूंकि आज कोई बात आपके लिए एक नया सिरदर्द बन सकती है. आज के दिन की सफलता के लिए गौ माता की सेवा करे. 

वृश्चिक( Scorpio): बिजनस फील्ड में अच्छा रहेगा, कोई बड़ा कॉन्ट्रैक्ट धन कमाने का स्रोत बन सकता है. यदि आप कार्यक्षेत्र में ज्यादा उलझनें महसूस कर रहे हों तो उसके लिए भी आपका रास्ता साफ होने जा रहा है. आज के दिन की सफलता के लिए ॐ हरये नमः मन्त्र का जाप करे. 

धनु( Sagittarius): कुछ बढ़ते हुए काम का बोझ आपको आज सारे दिन बिजी रखेगा लेकिन धैर्य और सुकून बनाए रखें और अपने आर्थिक नियोजन को पूरी तरह इस्तेमाल करके खजाने को मजबूत बनाएं. आज के दिन की सफलता के लिए केले के पौधे की पूजा परिक्रमा करे. 

मकर( Capricorn): आज के दिन किसी मांगलिक कार्य की शुरूआत आप कर सकते हैं. पिछले कई महीनों से आप तनावग्रस्त और परेशानी के माहौल में रहने के कारण आपकी हिम्मत फ्रीज हो गई थी, लेकिन आज का दिन इन सबके दबाव से मुक्त रहेगा. आज के दिन की सफलता के लिए चनेकी दाल का सेवन करे. 

कुंभ(Aquarius): आज अपने कारोबार से प्रॉफिट बटोरने का दिन है. सुबह से ही अच्छे मेसेज और फोनकाल आपके लिए और भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. शाम का समय पार्टी दावत में गुजर सकता है. आज के दिन की सफलता के लिए विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें.  

मीन( Pisces): कुछ जद्दोजहद और परेशानी से भरा दिन रह सकता है लेकिन आपकी सकरात्मक सोच आज आपकी मदद करती रहेगी. कुछ ऐसे अवसर आपको मिल सकते है जो आपकी महत्वाकांक्षा को साकार कर सकते है. आज के दिन की सफ़लता के लिए विष्णु मंदिर में कमल का पुष्प अर्पण करे.  

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री