Live News »

Rajasthan Election Result 2019: लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू, एग्जिट के बाद अब एग्जेक्ट नतीजों पर नजर

Rajasthan Election Result 2019: लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू, एग्जिट के बाद अब एग्जेक्ट नतीजों पर नजर

जयपुर: लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना शुरू हो गई है. ऐसे में प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर सबकी नजरें टिकी हुई है. दोपहर दो बजे तक जीत-हार के रुझान आने शुरू होंगे. सबसे पहले डाकमतपत्रों को और ईटीपीबीएस मतपत्रों की गणना की जा रही है. उसके बाद ईवीएम से मतों की गणना शुरू की जाएगी. सभी मतदान केंद्रों पर राउंडवार गणना की जाएगी. अगर पिछले चुनावों की बात करे तो राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर 2014 के चुनाव में बीजेपी का दबदबा रहा था. बीजेपी ने राज्य के सभी लोकसभा सीटों पर कब्जा जमाया था. इस बार भी एक्जीट पोल में भाजपा दबदबा रहा लेकिन आज एक्जेट पोल आ रहा है जिसमें तस्वीर साफ होने वाली है. 

गौरतलब है कि राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2019 दो चरणों में हुआ था. 29 अप्रैल को चौथे चरण में 13 सीटों पर मतदान हुआ. जिसमें रिकॉर्ड 68.22 प्रतिशत वोटिंग हुई, जो कि 2014 के लोकसभा चुनाव से 3.95 प्रतिशत अधिक है. पिछले लोकसभा चुनाव में इन 13 सीटों पर 64.27 फीसदी मतदान हुआ था.

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी सीटों पर जीत हासिल की थी
लोकसभा के पांचवे चरण में राज्य की कुल 12 सीटों पर चुनाव हुआ. जिसमें कुल 60.10 प्रतिशत मतदान हुआ था. हालांकि, 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में कुल मतदान का प्रतिशत 61.80 था. उस समय बीजेपी ने राज्य की सभी सीटों पर जीत हासिल की थी. ये बात और है कि 2018 में हुए विधान सभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर हुई थी जिसमें कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी.

चार केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का होगा फैसला
राजस्थान में आज  हो रही मतगणना में प्रदेश के चार केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्रों के भाग्य का फैसला होगा. इसके साथ ही 12 निवर्तमान सांसदों की किस्मत ईवीएम से खुलेगी. 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in