जयपुर Rajasthan: फतेहपुर और चूरू में कड़ाके की सर्दी का कहर, दूसरे दिन रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे किया गया दर्ज

Rajasthan: फतेहपुर और चूरू में कड़ाके की सर्दी का कहर, दूसरे दिन रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे किया गया दर्ज

Rajasthan: फतेहपुर और चूरू में कड़ाके की सर्दी का कहर, दूसरे दिन रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे किया गया दर्ज

जयपुर: उत्तरी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान के कई जिले शीतलहर की चपेट है जहां रात का पारा लगातार दूसरी रात जमाव बिंदु (शून्य डिग्री) से नीचे दर्ज किया गया है. बीती शुक्रवार- शनिवार की दरमियानी रात भी राज्य के सीकर, चूरू, करौली व चित्तौडगढ़ में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार-रविवार की दरमियानी रात सबसे कम न्यूनतम तापमान फतेहपुर (सीकर) में शून्य डिग्री से नीचे (-) 4.7 डिग्री सेल्सियस, चूरू में (-) 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्यान शर्मा के अनुसार शनिवार रात को चूरू में पिछले 12 सालों का रिकार्ड तोड़ सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि इससे पूर्व दिसंबर माह में चूरू में सबसे कम न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस, 28 दिसंबर 1973 को दर्ज किया गया था. विभाग के अनुसार बीती रात सीकर में न्यूनतम तापमान (-) 2.5 डिग्री सेल्सियस, करौली में (-) 0.6 डिग्री सेल्सियस, और चित्तौडगढ़ में (-) 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं भीलवाडा में रात का तापमान जमाव बिंदु पर, पिलानी में 0.1 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 0.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 0.4 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 1.5 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ के संगरिया में 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के अनुसार राज्य के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. वहीं, अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से लेकर 26 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर की चेतावनी जारी कर रखी है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें